सचल दल को बिना आईकार्ड पहने दिखा स्टाफ

सचल दल को बिना आईकार्ड पहने दिखा स्टाफ

  • श्रीअतर सिंह इंटर कॉलेज में अघोषित कर्फ्यू सा नजारा, केंद्रों पर दिखी सख्ती

आगरा, यूपी बोर्ड परीक्षा का पेपर विद्यालय की लीक होने के बाद शनिवार की के साथ ही परीक्षा में विशेष सख्ती बरती गई। केंद्र व्यवस्थापक और स्टेटिक मजिस्ट्रेट के अलावा किसी को भी मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई। कक्ष निरीक्षक भी सचेत नजर आए। हालांकि कुछ केंद्रों पर सचल दलों को कक्ष निरीक्षक व ड्यूटी में तैनात अन्य स्टाफ बगैर आईकार्ड पहने मिले। सभी को अनिवार्य रूप से आईकार्ड पहनने के निर्देश दिए गए।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से हो रही हैं। 29 को श्रीअतर सिंह इंटर कॉलेज रौझोली, किरावली के कंप्यूटर ऑपरेटर ने व्हाट्सएप ग्रुप पर इंटर जीव विज्ञान और गणित का प्रश्नपत्र वायरल कर दिया था।

विद्यालय की मान्यता समाप्त करने आरोपियों को जेल भेजा जा चुका है। शनिवार को इंटर अंग्रेजी विषय की परीक्षा थी, ऐसे में केंद्र पर पंजीकृत परीक्षार्थियों के अभिभावक असमंजस में थे। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। जिला निरीक्षक बालिका डॉ. आईपीएस सोलंकी ने केंद्र का निरीक्षण किया। परीक्षा शांतिपूर्ण होती मिली लेकिन परीक्षार्थियों का व्यवहार थोड़ा संदिग्ध नजर आया। कुछ परीक्षार्थी यहां प्रश्नपत्र हल करने के बजाय कॉपी लेकर बैठे नजर आए।

पहुंचने का मार्ग बेहद खराब : परीक्षा केंद्र तक पहुंचने का मार्ग बेहद खराब है। यह परीक्षा केंद्र मुख्य मार्ग से काफी अंदर गांव में बना है। करीब 300 मीटर पैदल चलकर जाना पड़ता है। डॉ. सोलंकी का कहना है कि यह भी जांच का विषय है कि मानकों को ताक पर रखकर गांव में स्थित इस विद्यालय को क्यों और किन परिस्थितियों में केंद्र बनाया गया।

कॉलेज से जुड़ा मिला कॉम्प्लेक्स

निरीक्षण के दौरान फतेहपुर सीकरी स्थित राष्ट्रीय बजाज इंटर कॉलेज में एक कमरे में दो लोग बैठे थे। इनमें से एक शख्स मोबाइल चला रहा था। जिला विद्यालय निरीक्षक बालिका डॉ. आईपीएस सोलंकी ने जब फोन पर बात करने वाले व्यक्ति से पूछा तो उसका कहना था कि यह विद्यालय नहीं बल्कि मार्केट कॉम्प्लेक्स है। इस पर उन्होंने केंद्र व्यवस्थापक को कार्यालय और गेट दोनों बंद कराने के निर्देश दिए।

झुंड बनाकर बैठा था स्टाफ

श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज जंगारा में आंतरिक सचल दल, परीक्षा प्रभारी और अन्य स्टाफ झुंड बनाकर बैठे थे। इस पर उन्होंने सभी को झुंड में बैठने के बजाय ड्यूटी पर मुस्तैद रहने को कहा। परीक्षा के दौरान किसी भी केंद्र पर लोग इकट्ठा होकर न बैठें बल्कि परीक्षा कार्य पूरी सतर्कता से कराएं।

पर्यवेक्षक ने परखीं व्यवस्थाएं

शासन से नियुक्त पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने पांच परीक्षा केंद्रों समेत राजकीय इंटर कॉलेज का निरीक्षण किया। संयुक्त शिक्षा निदेशक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने श्रीमती ईश्वरी देवी इंटर कॉलेज रहनकला, श्रीमती गंगा देवी इंटर कॉलेज छलेसर, अवंतीबाई गर्ल्स इंटर कॉलेज छलेसर, बृज पब्लिक स्कूल रामबाग और गौतम ऋषि इंटर कॉलेज बोदला का निरीक्षण किया।