कस्तूरबा विद्यालय में अब हर माह होगी मासिक परीक्षा

कस्तूरबा विद्यालय में अब हर माह होगी मासिक परीक्षा

प्रतापगढ़, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में अब मासिक परीक्षाएं होंगी। मासिक परीक्षा में प्राप्त अंकों को वार्षिक मूल्यांकन में जोड़ा जाएगा। हर माह के पहले सप्ताह में मासिक परीक्षा कराई जाएगी। जिले में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 15 कस्तूरबा आवासीय विद्यालय संचालित किए जा रहे हैं।

प्रत्येक विद्यालय में 100-100 सीट निर्धारित हैं। 75 प्रतिशत सीट पर पिछड़ी जाति, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक वर्ग की बालिकाओं का प्रवेश लिया जाता है। सामान्य वर्ग के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली बालिकाओं के लिए 25 फीसदी सीट निर्धारित की विद्यालय स्तर पर ही बनेंगे प्रश्नपत्र, वार्षिक मूल्यांकन में जुड़ेंगे अंक गई है। एक अप्रैल से नए शैक्षिक सत्र की शुरूआत हो चुकी है। हालांकि इस बार मासिक परीक्षा पहली बार मई माह के पहले सप्ताह से आयोजित की जाएगी।

प्रश्नपत्र विद्यालय स्तर पर ही तैयार किया जाएगा। परीक्षा समाप्त होने के बाद विद्यालयों में प्रश्नपत्र सुरक्षित रखा जाएगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कस्तूरबा आवासीय बालिका विद्यालय में नए सत्र से मासिक परीक्षा की शुरूआत हो रही है। इससे हर माह उनके पढ़ाई का आकलन किया जाएगा। विद्यालयों को परीक्षा कराने के लिए निर्देश दिए गए हैं।