इस राज्य में गर्मी की छुट्टी में भी बच्चों को परोसे जायेंगे मध्याह्न भोजन

इस राज्य में गर्मी की छुट्टी में भी बच्चों को परोसे जायेंगे मध्याह्न भोजन

पटना, राज्य के सभी 70,719 सरकारी प्राइमरी- मिडिल स्कूलों में एक माह तक चलने वाली गर्मी की छुट्टी में भी बच्चों को मध्याह्न भोजन परोसे जायेंगे।

प्रदेश के सभी सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूलों में गर्मी की छुट्टी में ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाएं चलेंगी। ‘मिशन दक्ष’ योजना 3री से 8वीं कक्षा के बच्चों के लिए चल रही है। सरकारी स्कूलों में गर्मी की छुट्टी 15 अप्रैल से 15 मई तक है। इस अवधि में हर सरकारी प्राइमरी-मिडिल स्कूल में ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाएं हर कार्य दिवस को सबेरे आठ बजे से पूर्वाह्न 10 बजे तक लगेंगी। 

खास बात यह होगी कि ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाओं में ‘मिशन दक्ष’ के सभी बच्चे आयेंगे। इनमें वार्षिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण और उत्तीर्ण दोनों ही बच्चे होंगे। इन प्राइमरी- मिडिल स्कूलों के अन्य कक्षाओं के बच्चे भी आना चाहें, तो आयेंगे।

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के. के. पाठक द्वारा वीडियो कान्फ्रेंसिंग में दिये गये निर्देश के अनुपालन ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाओं के संचालन को लेकर प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों को आदेश दिये गये हैं। हालांकि, मध्याह्न भोजन योजना निदेशक द्वारा अलग से निर्देश जारी किये जाने की प्रक्रिया अंतिम दौर में है।

प्राथमिक शिक्षा निदेशक मिथिलेश मिश्र द्वारा राज्य के सभी जिलों के जिला

एक माह के ग्रीष्मावकाश में चलेंगी ‘मिशन दक्ष’ की विशेष कक्षाएं सबेरे आठ से 10 बजे तक होगी पढ़ाई शिक्षक पहले आयेंगे 10 बजे के बाद होगा नये बच्चों के नामांकन।