पेटीएम पर पांच नए हैंडल से लेनदेन, ग्राहक ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे

पेटीएम पर पांच नए हैंडल से लेनदेन, ग्राहक ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे

 नई दिल्ली, पेटीएम की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस को यूपीआई लेनदेन जारी रखने के लिए चार बैंकों के साथ साझेदारी में पांच हैंडल मिले हैं। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने पेटीएम को हाल ही में थर्ड पार्टी एप्लीकेशन प्रोवाइडर (टीपीएपी) के रूप में यूपीआई सेवाओं में भाग लेने की अनुमति दी है।

इससे पहले पेटीएम के यूपीआई लेनदेन पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबीएल) के माध्यम से किए जा रहे थे। पीपीबीएल को भारतीय रिजर्व बैंक ने 15 मार्च के बाद किसी भी ग्राहक खाते में जमा, क्रेडिट लेनदेन या टॉप-अप स्वीकार करने से रोक दिया है। आरबीआई की इस कार्रवाई के बाद पेटीएम ने अपनी यूपीआई सुविधा जारी रखने के लिए चार बैंकों से हाथ मिलाया है। उपयोगकर्ता अपनी ओर से कोई बदलाव किए बिना पेटीएम हैंडल का उपयोग करना जारी रख सकते हैं।

कंपनी के शेयर में तेजी : चार बैंकों से हुए समझौते के बाद पेटीएम के शेयरों में निवेशकों का भरोसा लौटा है। शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में पांच फीसदी का अपर सर्किट लगा। बीएसई पर शेयर का दाम पांच प्रतिशत चढ़कर 370.90 रुपये पर पहुंच गया।

ग्राहक ऐसे इस्तेमाल कर सकेंगे

● वर्तमान में कंपनी का मौजूदा हैंडल @paytm है। यह उन पांच हैंडलों में से एक है, जिसका इस्तेमाल करके ग्राहक अपनी ओर से कोई बदलाव किए बिना आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

● इसके अलावा यस बैंक @ptyes और एक्सिस बैंक @ptaxis हैंडल का विकल्प मिलेगा। ये दोनों सक्रिय हो गए हैं। ग्राहक नए यूपीआई हैंडल बनाकर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

● इसी तरह एचडीएफसी @pthdfc और एसबीआई @ptsbi के हैंडल दिखेंगे। ये अभी सक्रिय नहीं हुए हैं।