पुलिस भर्ती, आरओ/एआरओ पर्चा लीक के बीच यूपी बोर्ड ‘बेदाग’

पुलिस भर्ती, आरओ/एआरओ पर्चा लीक के बीच यूपी बोर्ड ‘बेदाग’

लखनऊ : पुलिस भर्ती व आरओ/एआरओ भर्ती परीक्षा का पचां लोक होने, फिर दोनों परीक्षाएं रद किए जाने से अपने प्रश्नपत्र की सुरक्षा को लेकर चिंतित यूपी बोर्ड सचिव ने रणनीति बदलकर एकसाथ कई मोर्चे पर काम किया और पूरी परीक्षा निर्विघ्न संपन्न कराकर बड़ी चुनौती पार की। 

इसमें अहम भूमिका निभाई बोर्ड मुख्यालय के कमांड कंट्रोल रूम और क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी) ने। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने कहा भी कि परीक्षा पिछली बार भी बेदाग हुई थी, लेकिन इस बार पुलिस भर्ती तथा आरओ/एआरओ पर्चा लीक की घटनाओं ने चिंता बढ़ा दी थी। अब अंत ‘भला तो सब भला।

यूपी बोर्ड के लिए इस बार चुनौती इसलिए बढ़ गई थी कि महज 2387 केंद्रों पर हुई आरओ/एआरओ परीक्षा एवं 2377 केंद्रों पर हुई पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हो गया था, जबकि यूपी बोर्ड की परीक्षा इसके तीन तीन गुणा से ज्यादा (8265) केंद्रों पर हो रही थी इसके केंद्र दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रों में भी बने थे, जहां प्रश्नपत्र परीक्षा से पहले रखे गए थे। 

ऐसे में बेदाग परीक्षा कराने को बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने चुनौतीपूर्ण माना। सरकार की मंशा पर शुचितापूर्ण परीक्षा कराने की रणनीति पर जुलाई से ही काम शुरू कर दिया था। पिछले वर्ष की कामयाब परीक्षा की रणनीति से आगे बढ़कर इस वर्ष बोर्ड ने केंद्रों व स्ट्रांग रूमों की तीन स्तर से आनलाइन निगरानी कराई।