Paytm संकट से टेंशन में ग्राहक, अब शक्तिकांत दास ने बताया RBI का प्लान

Paytm संकट से टेंशन में ग्राहक, अब शक्तिकांत दास ने बताया RBI का प्लान

 RBI MPC Meet 2024: रिजर्व बैंक की ओर से पेटीएम पेमेंट बैंक पर की गई सख्ती के बाद ग्राहकों के मन में कई तरह की चिंताएं हैं। आपकी हर चिंता को दूर करने के लिए केंद्रीय रिजर्व बैंक FAQs (बार-बार पूछे जाने वाले सवाल) जारी करेगा। मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि रिजर्व बैंक पेटीएम को लेकर की गयी कार्रवाई के बारे में लोगों की चिंताओं को दूर करने के लिए अगले सप्ताह FAQs जारी करेगा।

क्या कहा आरबीआई गवर्नर नेशक्तिकांत दास ने कहा- एक जिम्मेदार नियामक होने के नाते व्यवस्था के स्तर पर स्थिरता या जमाकर्ताओं अथवा ग्राहकों के हितों के संरक्षण को ध्यान में रखकर हम कदम उठाते हैं। जब बैंक और एनबीएफसी प्रभावी कदम नहीं उठाते हैं, हम कारोबार से संबंधित पाबंदियां लगाते हैं। हमारा जोर हमेशा आरबीआई के नियामकीय दायरे में आने वाली इकाइयों के साथ द्विपक्षीय गतिविधियों पर होता है, हमारा ध्यान इकाई को सही कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करने पर होता है।

सिर्फ पेमेंट बैंक की बात: आरबीआई गवर्नर ने आगे कहा कि पेटीएम मामले को लेकर व्यवस्था के बारे में चिंता की कोई बात नहीं, हम केवल भुगतान बैंक की बात कर रहे हैं। यदि सभी चीजों का अनुपालन किया गया होता, तो केंद्रीय बैंक किसी विनियमन वाली इकाई के खिलाफ कार्रवाई क्यों करता। आरबीआई के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन ने कहा कि ‘लगातार गैर-अनुपालन के लिए पेटीएम के खिलाफ कार्रवाई की गई, सुधारात्मक कार्रवाई के लिए पर्याप्त समय दिया गया है।

पेटीएम फाउंडर ने की थी मुलाकात: रिजर्व बैंक के गवर्नर की यह प्रतिक्रिया इसलिए भी अहम है क्योंकि कार्रवाई के बाद से पेटीएम के शेयर बुरी तरह क्रैश हुए हैं। वहीं, संकट के बीच हाल ही में पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई अधिकारियों से भी मुलाकात की है।