संसाधन विहीन स्कूल भी बनाए परीक्षा केंद्र, तीन की आपत्ति

संसाधन विहीन स्कूल भी बनाए परीक्षा केंद्र, तीन की आपत्ति

एटा, बोर्ड परीक्षा 2024 के लिए शासन से परीक्षा केंद्रों की सूची जारी कर दी है। इसे लेकर शनिवार को आई आपत्ति, प्रत्यावेदन में तीन स्कूलों ने परीक्षा केंद्र निरस्त करने की मांग की है। केंद्र बनाए जाने के लिए स्कूल प्रबंधन, डीआईओएस कार्यालय, जिला प्रशासन से स्कूलों में संसाधनों की जांच कराई गई थी।

डीआईओएस कार्यालय के बोर्ड परीक्षा प्रभारी मनोज जैन ने बताया कि शनिवार को परीक्षा केंद्र सूची को लेकर 37 आपत्ति, प्रत्यावेदन स्कूलों से दिए हैं। इसमें तीन स्कूलों ने बनाए गए परीक्षा केंद्रों को निरस्त करने की बात की गई है। राजकीय हाईस्कूल रिजोर से आई आपत्ति में संसाधन न होने के बाद भी परीक्षा केंद्र बनाए जाने की बात कही गई है। साथ ही परीक्षा केंद्र निरस्त कराए जाने की मांग की गई है।

आपत्ति में स्कूल प्रबंधन ने बताया कि स्कूल के चारों तरफ खेत हैं। पानी की व्यवस्था नहीं है। कार्यालय में कोई क्लर्क, चपरासी, स्वीपर नहीं है। कक्ष की व्यवस्था नहीं है। लाइट, फर्नीचर की व्यवस्था नहीं है। स्कूल में सीसीटीवी कैमरे, कम्प्यूटर की भी व्यवस्था नहीं है। 

संसाधनों के अभाव के बावजूद भी परीक्षा केंद्रों की सूची में स्कूल का नाम शामिल किया गया है। जिस पर स्कूल प्रधानाचार्य ने परीक्षा केंद्र निरस्त करने को प्रत्यावेदन दिया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। इसी प्रकार तीन अन्य स्कूलों ने भी संसाधनों के अभाव में परीक्षा केंद्र निरस्त कराए जाने को प्रत्यावेदन दिया है।

तीन परीक्षा केंद्रों ने क्षमता से अधिक आवंटन पर की आपत्ति बोर्ड परीक्षा के लिए बनाए गए केंद्रों में से तीन ने क्षमता से अधिक परीक्षार्थी आवंटित किए जाने पर आपत्ति दर्ज कराई है। स्कूल प्रबंधन ने क्षमता के अनुरूप छात्रों को केंद्र पर लगाए जाने की बात रखी है।

11 विद्यालयों ने परीक्षा केंद्र दूर बनाने पर दी आपत्ति

बोर्ड परीक्षा केंद्र बनाए जाने के बाद स्कूल प्रबंधन की नाराजगी सामने आने लगी है। परीक्षा केंद्र बनाए जाने पर की गई मनमानी को लेकर स्कूल प्रबंधन नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं। ऐसे ही 11 स्कूलों ने छात्र-छात्राओं को अधिक दूर परीक्षा केंद्र पर लगाए जाने पर आपत्ति दी है।

17 स्कूलों ने परीक्षा केंद्र बनाने को दिए प्रत्यावेदन

डीआईओएस कार्यालय में शनिवार को आए आपत्ति, प्रत्यावेदन में 11 स्कूलों ने परीक्षा केंद्र बनाए जाने को प्रत्यावेदन दिए है। प्रत्यावेदन में स्कूल प्रबंधन ने अपने यहां मौजूद संसाधनों की भी जानकारी दी है। साथ ही आपत्ति जताई है कि सत्यापन में उनके यहां सभी संसाधन उपलब्ध होने पर भी परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया।