बैंकों में अब 2 दिन की छुट्टी...वित्त मंत्रालय के पास पहुंचा प्रपोजल, मंजूरी जल्द

बैंकों में अब 2 दिन की छुट्टी...वित्त मंत्रालय के पास पहुंचा प्रपोजल, मंजूरी जल्द

अगर सब कुछ ठीक रहा तो अब बैंक हर हफ्ते सिर्फ 5 दिन ही खुले रहेंगे। बैंकों में हफ्ते के 5 दिन कार्यदिवस और 2 दिन के साप्ताहिक अवकाश को जल्द मंजूरी मिलने की संभावना है। आपको बता दें कि अभी साप्ताहिक अवकाश के तौर पर रविवार के अलावा महीने का दूसरा और चौथा शनिवार है।

बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंक कर्मचारी यूनियनों द्वारा सभी शनिवारों को साप्ताहिक अवकाश घोषित करने की मांग को 28 जुलाई की बैठक में बैंक एसोसिएशन ने स्वीकार कर लिया है। अब भारतीय बैंकों के प्रबंधन की प्रतिनिधि संस्था ने मंजूरी के लिए वित्त मंत्रालय के पास भेज दिया है। अगर केंद्रीय वित्त मंत्रालय भी इसे मंजूरी दे देता है तो बैंक सप्ताह में सिर्फ पांच दिन ही चालू रहेंगे और कर्मचारियों को पहले और तीसरे शनिवार को काम नहीं करना पड़ेगा। हालांकि, सप्ताह के 5 कार्यदिवस की समयावधि में 45 मिनट तक बढ़ोतरी की जा सकती है।

बैंकर्स को भरोसा है कि उनके प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय से मंजूरी मिल जाएगी। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि मंत्रालय के साथ कुछ अनौपचारिक बातचीत के आधार पर ऐसा लगता है कि सरकार को बैंकर्स यूनियन के इस अनुरोध को स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं हो सकती है।