75 Rupees Coin : भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने जारी किया 75 रूपए का सिक्का, जानें इसकी खासियत

75 Rupees Coin : भारत के प्रधानमंत्री मोदी जी ने जारी किया 75 रूपए का सिक्का, जानें इसकी खासियत

भारत देश को आजादी के 75 साल बाद नए संसद भवन का तोहफा मिला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने पूरे विधि-विधान के साथ अनुष्ठान के बाद संसद में सेंगोल की स्थापना की और नया संसद भवन भारत देश को समर्पित किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने संसद के उद्घाटन समारोह पर आयोजित कार्यक्रम के दूसरे चरण में स्मारक डाक टिकट और 75 रुपये का सिक्का भी जारी किया।

जानिए इस सिक्के की सभी खासियतें 👇

इस सिक्के का वजन 33 ग्राम बताया जा रहा है. पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता के टकसाल में तैयार किए गए इस सिक्के को 50 फीसदी चांदी, 40 फीसदी कॉपर और 5-5 फीसदी निकल-जिंक के मिश्रण से तैयार किया गया है. इस सिक्के का व्यास 44 मिलीमीटर बताया जा रहा है।

किनारों के साथ 200 सेरेशन के आकार के गोलाकार सिक्कों को लेकर वित्त मंत्रालय की ओर से कहा गया था कि इनका निर्माण दूसरी अनुसूची में दिए गए निर्देशों के मुताबिक ही किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण में 75 रुपये के जो सिक्के जारी किए, उन पर नए संसद भवन का चित्र भी अंकित है।

75 रुपये के सिक्के पर नए संसद भवन के चित्र के ठीक नीचे वर्ष 2023 लिखा है. इन सिक्कों पर अशोक स्तंभ भी अंकित है और हिंदी में संसद संकुल, अंग्रेजी में पार्लियामेंट कॉम्प्लेक्स लिखा हुआ है. 75 रुपये के इन सिक्कों पर हिंदी में भारत और अंग्रेजी में इंडिया भी लिखा हुआ है।