बेसिक स्कूलों में परीक्षा या मजाक: शिक्षकों को लाने पड़े पेपर, आधा घंटा बाद शुरू हुई परीक्षा

बेसिक स्कूलों में परीक्षा या मजाक: शिक्षकों को लाने पड़े पेपर, आधा घंटा बाद शुरू हुई परीक्षा

आगरा में बेसिक शिक्षा विभाग की परीक्षा के पहले दिन अव्यवस्थाएं हावी रहीं। दूसरी पाली का पेपर स्कूलों में नहीं पहुंचा। ऐन वक्त पर अध्यापकों को केंद्र से पेपर लेकर आना पड़ा। इससे परीक्षा आधा घंटे देर से परीक्षा शुरू हो पाई। पहले दिन 15 फीसदी बच्चे अनुपस्थित रहे।


बेसिक शिक्षा विभाग के 2491 स्कूलों में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की परीक्षा हुई। पहली पाली की परीक्षा 11:30 बजे खत्म हो गई। दूसरी पाली 12:30 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन प्रश्नपत्र नहीं पहुंचे। करीब 12 बजे बीएसए कार्यालय से स्कूल प्राध्यापक के पास फोन पहुंचा, उनको न्यू आगरा स्थित कंपोजिट स्कूल से पेपर लेकर जाने को कहा। ऐसे में अध्यापक पेपर लेने गए और करीब एक बजे के बाद ही परीक्षा शुरू हो पाई। युनाइटेड टीचर्स एसोसिएशन के महामंत्री राजीव वर्मा ने कहा कि विभाग को ही पेपर स्कूल तक पहुंचाने की व्यवस्था की जानी चाहिए। बीएसए प्रवीन कुमार तिवारी ने कहा कि पहले दिन कुछ स्कूलों में देर से पेपर पहुंचा, व्यवस्थाएं दुरुस्त करा दी हैं।
 
इरादत नगर स्कूल में बच्चे गेट पर करते रहे इंतजार

प्राथमिक विद्यालय इरादत नगर प्रथम में सुबह शिक्षक नहीं पहुंचे, गेट पर बच्चे इंतजार करते रहे। ग्रामीणों ने फोटो खींचकर विभागीय अधिकारियों से शिकायत की। इसके बाद शिक्षामित्र भेजे और गेट खोलकर परीक्षाएं कराईं। ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षकों को राजनीतिक संरक्षण मिला है, ये स्कूल में लंबे समय से पढ़ाने नहीं आ रहे हैं। शिकायत पर भी कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।