आधा घंटा लेट आने वाले नहीं जांच सकेंगे यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाएं

आधा घंटा लेट आने वाले नहीं जांच सकेंगे यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाएं

प्रयागराज:- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्ष- 2023 की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन की तैयारी अंतिम दौर में हैं। मूल्यांकन के लिए केंद्रों के उप नियंत्रक प्रधानाचार्य, परीक्षक एवं उप प्रधान परीक्षकों के प्रशिक्षण का कार्य क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से शुरू करा दिया दिया है।

प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय के परिक्षेत्र का प्रशिक्षण बुधवार को कराया जाएगा, जबकि वाराणसी परिक्षेत्र के साथ 16 मार्च को प्रशिक्षण कार्य संपन्न हो जाएगा। मूल्यांकन के संबंध में यूपी बोर्ड ने निर्देश पुस्तिका तैयार कराई है, जिसमें बताया गया है कि आधा घंटा विलंब से आने वाले परीक्षक से मूल्यांकन कार्य न लिया जाए।

 यूपी बोर्ड की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन 258 केंद्रों पर 18 मार्च से एक अप्रैल तक किया जाना है। इस अवधि में 3.19 करोड़ उत्तरपुस्तिकाएं 1,43933 परीक्षक जाँचेंगे। (यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं।) मूल्यांकन कार्य दो पालियों में किया जाएगा। पहली पाली का समय सुबह 10 से दोपहर एक बजे तक तथा दूसरी पाली का समय दोपहर दो बजे से राम पांच बजे निर्धारित है। 

निर्देश हैं कि जी परीक्षक निर्धारित समय से आधा घंटा विलंब से पहुंचेंगे, उनसे मूल्यांकन कार्य नहीं लिया जाएगा। उनके हिस्से की उत्तर पुस्तिकाएं अन्य परीक्षकों में समान रूप से दी बांट दी जाएंगी, जिसे वह शाम पांच बजे के बाद मूल्यांकित करेंगे।

एक पाली के लिए उत्तरपुस्तिकाएं एक बार में पहुंचा दी जाएंगी। मूल्यांकित की गई उत्तरपुस्तिकाओं की रेंडम चैकिंग कराई जाएगी, जिसमें विशेष रूप से देखा जाएगा कि अंकों का जोड़ सही हुआ है या नहीं पिछली बार स्क्रूटनी में यूपी की टापर लिस्ट बदल जाने को यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने गंभीरता से लिया है। 

हाईस्कूल में 30 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन प्रोजेक्ट कार्य के अनुसार विद्यालय की और से किया जाना था, लेकिन कई जनपदों से अभी इसके अंक वेबसाइट पर अपलोड नहीं हैं।