Army Requirement 2023 : अग्निवीर बनना है तो 15 मार्च से पहले करें आवेदन, आधा शुल्क भरेगी सेना

Army Requirement 2023 : अग्निवीर बनना है तो 15 मार्च से पहले करें आवेदन, आधा शुल्क भरेगी सेना

 Army Agniveer Bharti : सेना में अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया के पंजीकरण 16 फरवरी से शुरू हो चुके हैं और 15 मार्च इसकी अंतिम तारीख है। मगर अब सेना में भर्ती होने के लिए ऑनलाइन होने वाला कॉमन एंट्रेंस एग्जाम (सीईई) उत्तीर्ण करना जरूरी है, इसलिए युवाओं को कंप्यूटर की जानकारी अनिवार्य है। 

सेना की अग्निवीर भर्ती को लेकर सोमवार को बरेली भर्ती कार्यालय पर एआरओ कर्नल परब अमित आनंद ने प्रेसवार्ता की। इस दौरान उन्होंने सेना भर्ती में होने वाले प्रमुख बदलावों के बारे में जानकारी दी।

 उन्होंने बताया कि इस केंद्र के अधीन बहराइच, बलरामपुर, बरेली, बदायूं, फर्रुखाबाद, हरदोई, लखीमपुर खीरी, पीलीभीत, संभल, शाहजहांपुर, श्रावस्ती और सीतापुर जिले के युवा भाग ले सकते हैं। नई प्रक्रिया के तहत युवाओं को पहले चरण में joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आधार कार्ड और हाईस्कूल के प्रमाणपत्र अनिवार्य हैं।

 आवेदन प्रक्रिया डिजिलॉकर से लिंक होने के कारण पहले इन दस्तावेजों को उस पर अपलोड करना होगा। दूसरे चरण में उन्हें कॉमन एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना होगा। 

इसमें चयनित अभ्यर्थियों को भर्ती रैली के लिए बुलाया जाएगा। वहां शारीरिक दक्षता परीक्षा के बाद अंतिम चरण में मेडिकल प्रक्रिया होगी। उन्होंने कहा कि पूरी भर्ती प्रक्रिया बेहद पारदर्शी है इसलिए युवाओं को दलालों से सावधान रहने की जरूरत है।

अभ्यर्थियों को जमा करना है आधा शुल्‍क

भर्ती अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए प्रवेश शुल्क 500 रुपये निर्धारित किया गया है। मगर अभ्यर्थियों को 250 रुपये ही देने होंगे। आधी रकम सेना के माध्यम से जमा की जाएगी। इससे अभ्यर्थियों के लिए बड़ी सहूलियत मिलेगी।

24 घंटे काम करेगी हेल्पलाइन

अभ्यर्थियों की मदद के लिए एक हेल्पडेस्क बनाई गई है, जिसका नंबर 7996157222 है। यह हेल्पलाइन 24 घंटे कार्यरत रहेगी। अगर किसी के मन में कोई सवाल है तो वह इस नंबर पर फोन करके समाधान प्राप्त कर सकता है।

12 जिलों के लिए दो ऑनलाइन परीक्षा केंद्र

अग्निवीर भर्ती के कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए देश भर में 172 केंद्र बनाए गए हैं। बरेली के अधीन आने वाले 12 जिलों के लिए दो केंद्र बरेली व सीतापुर हैं। अभ्यर्थी पांच स्थानों पर परीक्षा के विकल्प के तौर पर चुन सकते हैं।

वेबसाइट से परीक्षा की तैयारी में मिलेगी बड़ी मदद

उम्मीदवारों की ऑनलाइन तैयारी में बेवसाइट joinindianarmy.nic.in बड़ी मददगार साबित होगी। इस पर पंजीकरण से लेकर अंत तक की सारी प्रक्रिया का ब्योरा अपलोड है। साथ ही कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के मॉडल पेपर भी अपलोड किए गए हैं, जिनकी मदद से अभ्यर्थी आसानी से तैयारी कर सकते हैं।

मिलेंगे बोनस अंक

अग्निवीर भर्ती में पूर्व की तरह ही बोनस अंक दिए जाएंगे। इसमें खिलाड़ियों, एनसीसी के सर्टिफिकेट के अलावा इस बार आईटीआई की 15 ट्रेड भी शामिल की गई हैं। इसके तहत 5-50 अंक तक का बोनस देने का प्रावधान किया गया है।

अग्निवीरों के पद और भर्ती योग्यता

जनरल ड्यूटी – 10वीं उत्तीर्ण

टेक्निकल – 12वीं उत्तीर्ण, विज्ञान वर्ग

क्लर्क स्टोर कीपर टेक्निकल – 12वीं उत्तीर्ण

ट्रेड्समैन – 10वीं उत्तीर्ण

ट्रेड्समैन – 8वीं उत्तीर्ण