नगर निकाय चुनाव : 10 मार्च को होगा मतदाता सूची का प्रकाशन, बढ़ सकेंगे नाम

नगर निकाय चुनाव : 10 मार्च को होगा मतदाता सूची का प्रकाशन, बढ़ सकेंगे नाम

नगर निकाय चुनाव को लेकर 10 मार्च को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की ओर से सभी जिलाधिकारियों को पत्र जारी किया गया है। पत्र के अनुसार 10 मार्च को मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा। 

11 से 17 मार्च के बीच इस सूची पर दावे आपत्तियां ली जाएंगी। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल कुमार ने बताया कि अभियान में मतदाता सूची में नाम जोड़े, काटे, संशोधित एवं स्थानांतरित किए जाएंगे।

एक जनवरी 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाता भी आवेदन कर सकेंगे। यदि मतदाता ऑनलाइन ही मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाना चाहते हैं, तो वे आवेदन कर सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि निकाय चुनाव को लेकर जारी कार्यक्रम के अनुसार ड्राफ्ट निर्वाचक नामावली का प्रकाशन 10 मार्च, ड्राफ्ट के रूप में निर्वाचक नामावली का निरीक्षण तथा दावे एवं आपत्तियों का प्राप्त करना 11 से 17 मार्च तक होगा।

दावा एवं आपत्तियों का निस्तारण 18 से 22 मार्च तक, दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण के बाद पूरक सूचियों पांडुलिपियों की तैयारी तथा पूरक सूची-1 में समाहित करने की तिथि 23 से 31 मार्च तक, अंतिम रूप से तैयार निर्वाचक नामावलियों का जनसामान्य के लिए प्रकाशन एक अप्रैल को होगा।