UP TET 2023 : यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, मा० मुख्यमंत्री योगी जी का बड़ा ऐलान

UP TET 2023 : यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, मा० मुख्यमंत्री योगी जी का बड़ा ऐलान

UP TET 2023 : यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. सरकार ने यूपीटीईटी परीक्षा के पैटर्न में बड़ा बदलाव करने का ऐलान कर दिया है. पहले यूपीटेट परीक्षा को पास करने के बाद जो सर्टिफिकेट मिलता था उसकी वैलिडिटी होती थी लेकिन अब सरकार ने इसकी वैधता को बढ़ाकर लाइफटाइम कर दिया है. इससे उम्मीदवारों को बार-बार परीक्षा नहीं देनी होगी. सरकार को भी काफी आसानी होगी. क्योंकि उन्हें भी परीक्षा का आयोजन बार-बार कराना होता है. अगर आप भी यूपीटीईटी शिक्षक पात्रता परीक्षा देने वाले हैं तो आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी जरूर लेनी चाहिए।

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा में हुआ बदलाव

अगर आप इस साल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षा देने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खुशबखबरी है. अब अभ्यर्थी को एक बार ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) पास करनी होगी। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। ये सर्टिफिकेट उम्‍मीदवार को हमेशा काम आएगा. इस तरह उम्‍मीदवार एक बार UPTET पास कर लाइफटाइम भर्तियों के लिए आवेदन कर सकेंगे आपको बता दें कि उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UP TET) की वैधता को आजीवन करने के प्रस्ताव को प्‍हले ही मंजूरी दे दी थी।

कैसे होगा आवेदन

अगर आप यूपीटीईटी परीक्षा (UP TET ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी न्यूनतम आयु 18 साल होनी चाहिए और अधिकतम आयु 35 साल होनी चाहिए. इसके अलावा उम्‍मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए. आपको बता दें कि इस परीक्षा के लिए नेपाल, भूटान और तिब्बत के रहने वाले उम्‍मीदवार भी UPTET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवार को डीएलएड, बीटीसी या B.Ed होना चाहिए।

ये रहा परीक्षा का पैटर्न 

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए कुल 2 पेपर आयोजित कराए जाते हैं. जो उम्‍मीदवार कक्षा 1 से 5 तक पढ़ाने के इच्‍छुक होते हैं, उन्‍हें पेपर 1 देना होता है. इस पेपर में कुल 150 अंक के लिए 150 प्रश्न होते हैं. जिसमें बाल विकास और शिक्षाशास्त्र से 30 प्रश्न, वातावरण का अध्ययन से 30 प्रश्न और भाषा – 1 और भाषा – 2 से 30-30 प्रश्न और गणित से 30 प्रश्न।