खुशखबरी:- अब बेसिक शिक्षकों को माह के प्रथम दिन मिलेगा वेतन, पढ़ें विस्तार से

अब बेसिक शिक्षकों को माह के प्रथम दिन मिलेगा वेतन

परिषदीय प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को अब हर माह के प्रथम दिन उनको वेतन मुहैया हो सकेगा प्रदेश के महानिदेशक स्कूली शिक्षा के निर्देश पर बीएसए भूपेंद्र सिंह ने इस बाबत निर्देश जारी करते हुए कहा है कि वेतन भुगतान की प्रक्रिया विलंबित होने पर जिम्मेदारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

जिम्मेदार अधिकारियों को मानव संपदा पोर्टल पर तय समय में उपस्थिति व अन्य ब्योरा ऑनलाइन अग्रसारित करना होगा।

ऑनलाइन व्यवस्था के तहत वित्त व लेखा कार्यालय से ही वेतन बिल कोषागार में हर माह 29 तारीख तक भेज दिए जाएंगे इससे अगले माह एक तारीख को तय समय पर शिक्षकों के वेतन का भुगतान हो सकेगा।

अब खंड शिक्षा अधिकारी व नगर शिक्षा अधिकारी के स्तर से बीएसए से वेतन बिल प्रति हस्ताक्षरित करवाकर लेखा कार्यालय को उपलब्ध कराने की व्यवस्था पूरी तरह खत्म कर दी गई है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। अब तक वित्त एवं लेखा अधिकारियों के लिए कोषागार वेतन बिल भेजने की कोई मियाद तय नहीं थीं। उनके पास हर महीने की 28 तारीख तक ब्योरा पहुंचता था और फिर वह 29 तारीख से कार्यवाही शुरू करते थे।

ऐसे में शिक्षक देरी से वेतन मिलने की शिकायत करते रहते थे अब वित्त व लेखा कार्यालय को हर हाल में माह की 29 तारीख तक शिक्षकों के वेतन बिल अग्रसारित करने होंगे महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस व्यवस्था को कड़ाई से लागू करने के निर्देश दिए हैं।

अब ऐसे होगी व्यवस्था

महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने शिक्षकों की उपस्थिति का ब्योरा अग्रसारित करने की नई समय सारिणी घोषित की है इसके तहत हर महीने विद्यालय स्तर से उपस्थिति का जो ब्योरा 21 से 25 तारीख तक अग्रसारित करना होता था, उसे अब 21 से 23 तारीख तक अग्रसारित करना होगा।

इसके बाद ब्लॉक स्तर से 24 से 25 तारीख तक ब्योरे की जांच करके उसे अग्रसारित करना होगा पहले 26 से 28 तारीख तक अग्रसारण की छूट थी वहीं वित्त एवं लेखाधिकारी के यहां से वेतन के लिए उपस्थिति का ब्योरा महीने की 26 से 29 तारीख के बीच अग्रसारित करना होगा।

पोर्टल पर 29 तारीख तक लॉक होगा पेरोल मॉड्यूल

पेरोल मॉड्यूल लॉक करने की समयावधि में डीजी स्कूल शिक्षा ने तब्दीली की है। अब प्रत्येक माह की 29 तारीख तक हर हाल में लेखाधिकारी को पेरोल मॉड्यूल पर उपस्थिति लॉक कर देनी होगी। इससे शिक्षकों का वेतन समय से मिलने लगेगा।

पहले मानव संपदा पोर्टल के विद्यालय स्तर से पेरोल मॉडयूल पर उपस्थिति लॉक करने की अवधि 21 से 25 तारीख तक निर्धारित थी इसे अब 21 से 23 तारीख तक कर दिया गया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ़ रहे हैं। विकास खंड स्तर से 26 से 28 तारीख तक उपस्थिति लॉक करने की समयावधि बदलकर अब 24 से 25 तारीख तक कर दी गई है।

बेसिक शिक्षा विभाग के वित्त एवं लेखाधिकारी को उपस्थिति लॉक कर वेतन पास करने का समय 29 तारीख से रखा गया था, जिसे अब समयबद्ध करते हुए 26 से 29 तक कर दिया गया है।

डीजी स्कूल शिक्षा विजय किरन आनंद ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों व एओ को पत्र लिखकर नई व्यवस्था के तहत समयावधि के अंदर पेरोल मॉड्यूल को लॉक करने का निर्देश दिया है।

वेतन बिल बीएसए से नहीं कराना होगा प्रति हस्ताक्षरित

खंड शिक्षाधिकारी/नगर शिक्षाधिकारी की ओर से नियमित वेतन बिल व एरियर वेतन बिल बीएसए से प्रति हस्ताक्षरित कराकर वित्त एवं लेखाधिकारी के पास भेजने की व्यवस्था को महानिदेशक ने समाप्त कर दिया है अब सभी बिल वित्त एवं लेखाधिकारी कार्यालय की ओर से बनाए जाएंगे और आहरण के लिए ट्रेजरी को भेजे जाएंगे।