Bank Holidays 2022:- नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक! जाने से पहले यहां देखिए अलग-अलग राज्यों में छुट्टी की लिस्ट

Bank Holidays 2022:- नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक! जाने से पहले यहां देखिए अलग-अलग राज्यों में छुट्टी की लिस्ट

Bank Holiday in November 2022:- नवंबर महीने में पूरे 10 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं। इसलिए अगर बैंक में आपको भी कोई जरूरी काम निपटाना है तो जल्‍द निपटा लें। ये है छुट्टियों की लिस्ट।


Bank Holiday in November 2022:- इस साल अक्‍टूबर महीने में दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली छठ पूजा जैसे त्‍योहारो की वजह से बैंको में सिर्फ 9 दिन ही काम हुआ। ऐसे ही आने वाला महीना यानी नवंबर में भी कई छुट्टियां रहने वाली है। वैसे तो आजकल ऑनलाइन लेनदेन के वजह से बैंक जाने की जरूरत कम ही होती है, लेकिन फिर भी कुछ जरूरी कामों के लिए बैंक के चक्‍कर लगाने होते हैं। ऐसे में अगर आपको भी आने वालों दिनों में बैंक के कुछ काम निपटाना है तो तुरंत निपटा लें क्‍योंकि नवंबर 2022 (Bank Holiday 2022 ) में भी कई वजहों से 10 दिनों तक बैंक बंद रहने वाले हैं। ये है पूरी लिस्‍ट।

Bank Closed in November 2022– नवंबर में 10 दिन बंद रहेंगे बैंक

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने नवंबर महीने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर बैंक छुट्टियों की सूची जारी कर दी है जिसके मुताबिक, नवंबर महीने में कुल 10 छुट्टियां है. आपको बता दें कि इस 10 दिन की छुट्टी में साप्ताहिक छुट्टियों को भी शामिल किया गया है। RBI गाइडलाइंस के मुताबिक, रविवार के अलावा महीने के दूसरे व चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट के मुताबिक आरबीआई ने 1, 8, 11 और 23 नवंबर को छुट्टी की घोषणा की है. इसके अलावा महीने में चार रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार को भी छुट्टी है।

Bank Holiday 2022– ग्राहकों को नहीं होगी परेशानी

दूसरे शनिवार, रविवार के अलावा आरबीआई ने 1, 8, 11 और 23 नवंबर को अवकाश घोषित किया है. कन्नड़ राज्योत्सव/कुट, गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे. कार्यालय बंद जरूर होते हैं, लेकिन हर बैंक यह कोशिश करता है कि ग्राहकों को लेन-देन में परेशानी ना हो. एटीएम चालू रहेंगे। इसका अलावा ऑनलाइन ट्रांजेक्शन तो किसी भी वक्त किए जा सकते हैं।

बता दें, हर महीने की पहली तारीख को कई ऐसे बदलाव होते हैं, जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ता है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को दामों की समीक्षा करती हैं। इसका सीधा असर रसोई गैस सिलेंडर पर पड़ता है। वहीं नवंबर की शुरुआत में रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति की समीक्षा करने जा रहा है। आशंका जताई जा रही है कि ब्याज दरों में एक बार फिर बढ़ोतरी की जा सकती है।

Bank Holiday List– यहां देंखे पूरी लिस्‍ट

🔸01 नवंबर को कन्नड़ राज्योत्सव और कुट की वजह से बेंगलूरु और इंफाल में बैंकों की छुट्टी रहेगी।

🔸06 नवंबर को रविवार की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

🔸 08 नवंबर को गुरुनानक जयंती, कार्तिक पूर्णिमा, रहास पूर्णिमा और वांगला फेस्टिवल मनाया जाएगा, जिसकी वजह से बैंक बंद रहेंगे।

🔸 11 नवंबर को वांग्ला फेस्टिवल और कनकदासा जयंती की वजह से बेंगलूरु और शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।

🔸 12 नवंबर को महीने का दूसरा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

🔸 13 नवंबर को रविवार का साप्ताहिक अवकाश है।

🔸 20 नवंबर को रविवार की वजह से छुट्टी है।

🔸 23 नवंबर को सेंग कुत्सनेम की वजह से शिलांग में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

🔸 26 नवंबर को महीने का चौथा शनिवार होने की वजह से बैंक बंद रहेंगे।

🔸 27 नवंबर को रविवार है।