UPTET 2022 Notification:- आने वाला है यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन, जानें कब और कैसे कर पाएंगे चेक

UPTET 2022 Notification:- यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन इसी महीने जारी होगा

UPTET 2022 Notification:- UPTET का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाना है. बता दें कि नोटिफिकेशन अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर रिलीज किया जाएगा।

यूपीटीईटी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए बढ़िया खबर है. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स से मिल रही जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड की ओर से अब यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा, UPTET का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाना है।

बता दें कि नोटिफिकेशन अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर रिलीज किया जाएगा। इसके साथ ही परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।

रिपोर्ट में अनुमान लगाया जा रहा है कि सितंबर माह के अंत तक यूपीटीईटी का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। ऐसे में उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर नजर बनाए रखनी चाहिए। वहीं परीक्षा के लिए निर्धारित पात्रता मानदंडों की बात करें तो 18 से 35 वर्ष तक के उम्मीदवारों को इसके लिए आवेदन करने का मौका दिया जा सकता है।

शैक्षिक योग्यता में बीएड, बीटीसी आदि डिग्री अनिवार्य की जा सकती है। पूरी डिटेल उम्मीदवार नोटिफिकेशन से चेक कर सकेंगे। वहीं परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इसके तहत कुल 2 पेपर होते हैं। जिसमें कक्षा एक से 5वीं तक के लिए पेपर 1 एवं कक्षा 6वीं से 8वीं तक के लिए पेपर 2 होता है. प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न इतने ही अंको के पूछे जाते हैं। साथ ही इस में नेगेटिव मार्किंग भी नहीं होती है।