बेसिक स्कूलों का बनाया जाएगा आनंद का स्थान

बेसिक स्कूलों का बनाया जाएगा आनंद का स्थान

शाहजहांपुर, बेसिक स्कूलों को प्लेस ऑफ जॉय (आनंद का स्थान) में बदलने की योजना है। इसको लेकर महानिदेशक शिक्षा की ओर से निर्देश जारी किए गए है। जिसके अनुसार विद्यालय परिसर में खेलकूद व मनोरंजन से संबंधित गतिविधियां कराई जाएगी।

जिले में बेसिक के 2720 विद्यालय हैं और इनमें पंजीकृत छात्र-छात्राओं की संख्या करीब साढ़े तीन लाख है। विद्यालयों में पढ़ने के लिए नियमित रूप से आधे विद्यार्थी भी नहीं पहुंचते हैं। इसको ध्यान में रखकर विद्यालयों में छात्र-छात्राओं की उपस्थिति बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। 

इसके लिए उनकी 75 फीसदी उपस्थिति सुनिश्चित करने तथा प्रोत्साहित किए जाने के लिए सम्मानित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। विद्यालयों में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन भी होगा। 

इसको लेकर भी महानिदेशक स्कूल शिक्षा ने बीएसए को पत्र भेजा है। इसमें कहा गया कि परिषदीय विद्यालयों को प्लेस ऑफ जॉय में बदला जाए। इसके तहत बच्चों को खेल, लोकगीत, नाटक, कहानी, नृत्य, निबंध, वाद-विवाद प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाई की ओर आकर्षित करें।

वहीं, बीएसए रणवीर सिंह ने बताया कि महानिदेशक शिक्षा की ओर से जारी निर्देशों का अनुपालन करवाया जाएगा। इसके लिए प्रधानाध्यापकों को निर्देशित किया गया है। बच्चों की 75 फीसदी उपस्थिति या उससे अधिक का लक्ष्य हासिल करने के लिए अभिभावकों को शिक्षा का महत्व बताया जाएगा।