बेसिक स्कूलों में बच्चों के दाखिले कम होने पर 19 बीईओ को नोटिस

बेसिक स्कूलों में बच्चों के दाखिले कम होने पर 19 बीईओ को नोटिस

रायबरेली, सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को परिषदीय स्कूलों में बच्चों के कम प्रवेश पर नोटिस जारी की गई है। नया शैक्षिक सत्र एक अप्रैल से शुरू हुआ, लेकिन बच्चों के प्रवेश की संख्या काफी कम रही।

 इस पर उच्चाधिकारियों ने नाराजगी जताई तो जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी शिवेंद्र प्रताप सिंह ने नोटिस जारी कर बच्चों के प्रवेश की संख्या बढ़ाने को कहा।

बीते शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षा एक से आठ तक के बच्चों की संख्या लगभग 2.55 लाख थी। पहली अप्रैल से शुरू हुए नए शैक्षिक सत्र में बच्चों का ज्यादा से ज्यादा प्रवेश कराने को कहा गया, लेकिन विभागीय अधिकारियों ने रुचि नहीं ली। स्कूल चलो अभियान के तहत 30 अप्रैल तक हाउस होल्ड सर्वे कराने को कहा गया था, ताकि छह से 14 वर्ष तक के बच्चों का शत-प्रतिशत प्रवेश परिषदीय विद्यालयों में कराया जा सके।

जिला समन्वयक (सामुदायिक) डॉ. संजीव गुप्ता ने बताया कि वर्तमान शैक्षिक सत्र में बच्चों की संख्या लगभग दो लाख है। नए बच्चों का पता लगाकर उनका प्रवेश कराया जा रहा है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने नगर क्षेत्र एवं 18 विकास क्षेत्रों में तैनात सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को नोटिस जारी करते हुए कहा है कि वर्तमान सत्र में कुल नामांकन बहुत कम है। जिसकी वजह से उच्चाधिकारियों ने समीक्षा के दौरान नाराजगी जताई है।

इसलिए शत-प्रतिशत हाउस होल्ड सर्वे कराते हुए परिषदीय विद्यालयों में बच्चों का प्रवेश बढ़ाएं। इसमें लापरवाही नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने सभी परिषदीय विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों, शिक्षामित्रों व अनुदेशकों से भी कहा है कि नामांकन संख्या बढ़ाएं। अगली समीक्षा में प्रगति अच्छी नहीं मिली तो लापरवाही बरतने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।