बेसिक शिक्षा : टैबलेट से उपस्थिति में 12 ब्लॉक पीछे, होगी कार्रवाई

बेसिक शिक्षा : टैबलेट से उपस्थिति में 12 ब्लॉक पीछे, होगी कार्रवाई

बुलंदशहर, बेसिक शिक्षा के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों को टैबलेट दिए जा चुके हैं, मगर शिक्षक इन पर ऑनलाइन कार्य करने के लिए तैयार नहीं हैं। ऑनलाइन बच्चों की उपस्थिति में जिला काफी पीछे हैं। 12 ब्लॉकों में टैबलेट से बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति मात्र दस फीसदी तक आ रही है। 

केवल चार ब्लॉक ऐसे हैं जिन्होंने शुरूआत में 25 से 50 प्रतिशत तक बच्चों की उपस्थिति दी है अन्य ब्लॉक से यह काफी आगे निकले हैं। बीएसए ने शिक्षकों को चेतावनी जारी करते हुए तत्काल सुधार के निर्देश दिए हैं। साथ ही इन स्कूलों को अब नोटिस जारी किए जाएंगे। परिषदीय स्कूलों में टैबलेट से सभी कार्य हो रहे हैं। इसमें शिक्षकों एवं बच्चों की उपस्थिति, ऑनलाइन निरीक्षण सहित तमाम कार्य टैबलेट पर चल रहे हैं। 

स्कूलों में टैबलेट पहुंचे काफी समय हो गया है मगर अभी बच्चों की ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार नहीं है। बीएसए डा. लक्ष्मीकांत पांडे्य ने बताया कि बुलंदशहर, स्याना, अगौता व गुलावठी ब्लॉक में 25 से 50 प्रतिशत तक बच्चों की उपस्थिति टैबलेट से लग रही है। जिन ब्लॉकों में स्थिति ठीक नहीं है उन्हें चेतावनी दी गई और अब नोटिस भेजे जा रहे हैं। बीईओ के खिलाफ भी नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

शिक्षक चलाने में नहीं ले रहे रूचि

स्कूलों में टैबलेट तो पहुंच गए हैं मगर शिक्षक इन्हें चलाने में रूचि नहीं ले रहे हैं। चार ब्लॉकों को छोड़कर शेष 12 में दो, चार, पांच व दस फीसदी तक बच्चों की उस्थिति आ रही है जबकि अन्य बच्चे स्कूलों में काफी संख्या में आ रहे हैं। बीएसए ने बताया कि शुरूआत में चुनाव में व्यस्तता होने के कारण उपस्थिति पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया गया था 

मगर अब इसकी प्रतिदिन समीक्षा होगी और बीईओ से रिपोर्ट ली जाएगी। कंपोजिट ग्रांट से शिक्षक इंटरनेट रिचार्ज की राशि निकाल सकेंगे। उन्होंने बताया कि विद्यालयवार डाटा निकलवाया जा रहा है किस स्कूल में कितनी उपस्थिति है लापरवाह प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को नोटिस जारी कर उनसे जवाब-तलब होगा।

टैबलेट से चार ब्लॉकों में शिक्षकों की उपस्थिति ठीक आ रही है, जिन स्कूलों में उपस्थिति कम है उनके खिलाफ कार्रवाई की तैयारी शुरू हो गई है इन्हें नोटिस जाएंगे। बीईओ व शिक्षक इसमें सुधार कर लें अन्यथा उन पर कार्रवाई होगी।

-डॉ० लक्ष्मीकांत पांडे्य, बीएसए