UP Board Result 2024: इंतजार खत्म… यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज, दोपहर 2 बजे आएंगे नतीजे; जाने कहां और कैसे देखें रिजल्ट

UP Board Result 2024: इंतजार खत्म… यूपी बोर्ड के 10वीं-12वीं का रिजल्ट आज, दोपहर 2 बजे आएंगे नतीजे; जाने कहां और कैसे देखें रिजल्ट 

बोर्ड ने महज 12 दिनों में 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर यह संकेत दे दिया है कि इस साल यूपी बोर्ड परिणामों को पिछले वर्षों की अपेक्षा जल्द जारी होने जा रहा है।

यूपी बोर्ड के दसवीं और बारहवीं के 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों के रिजल्ट का इंतजार खत्म हुआ। 20 अप्रैल दोपहर 2 बजे परिक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी करने के लिए पहले ही कार्य पूरा हो चुका है. बोर्ड ने महज 12 दिनों में 3 करोड़ से ज्यादा उत्तर पुस्तिकाओं की जांच कर यह संकेत दे दिया है कि इस साल यूपी बोर्ड परिणामों को पिछले वर्षों की अपेक्षा जल्द जारी होने जा रहा है।

यूपी बोर्ड परीक्षार्थी अपना रिजल्ट देखने के लिए results.upmsp.edu.inupmsp.edu.in और upresults.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

बोर्ड ने बनाया नया रिकॉर्ड

नकल मुक्त परीक्षा पूरी कराने के बाद यूपी बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन में इस बार नया रिकॉर्ड बनाया. यूपी बोर्ड के सचिव दिव्य कांत शुक्ल के मुताबिक, देश के सर्वाधिक परीक्षार्थी संख्या वाले बोर्ड के लिये व्यवधान रहित नकल मुक्त परीक्षा का आयोजन अपने-आप में एक बहुत बड़ी चुनौती थी. प्रदेश के सभी 259 मूल्यांकन केन्द्रों की सतत् निगरानी के बाद केवल 12 कार्य दिवसों में मूल्यांकन का कार्य सम्पन्न हुआ।