तैयारी: केंद्र की तर्ज पर राज्यकर्मियों के लिए डीए (DA) वृद्धि की घोषणा जल्द, 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत भी बढ़ेगी

तैयारी: केंद्र की तर्ज पर राज्यकर्मियों के लिए डीए (DA) वृद्धि की घोषणा जल्द, 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत भी बढ़ेगी

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में चार फीसदी वृद्धि की घोषणा के बाद राज्य सरकार भी अपने लाखों कर्मचारियों को बढ़ी दर से महंगाई भत्ते के भुगतान का आदेश जल्द जारी करने की तैयारी में है। सोमवार को इससे संबंधित फाइल तैयार की जाएगी।

जनवरी 2024 से मिलेगा लाभ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्वीकृति मिलने के बाद मार्च माह का वेतन जिसका भुगतान अप्रैल में होगा, उसके साथ बढ़े डीए के नगद भुगतान का आदेश जारी किए जाने का अनुमान है। लोकसभा चुनाव को देखते हुए प्रदेश सरकार कर्मचारियों व पेंशनरों को बढ़ी दर से डीए व डीआर भुगतान का आदेश जल्द जारी कर सकती है। 

कर्मचारियों को इस वृद्धि का लाभ जनवरी 2024 से मिलेगा। महंगाई भत्ता और महंगाई राहत की दर 46 से 50 फीसदी किए जाने पर सरकार के खजाने पर हर महीने करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा।

12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत भी बढ़ेगी

राज्य सरकार द्वारा बढ़ी दर से महंगाई भत्ते की घोषणा होने पर करीब 10 लाख राज्यकर्मियों और आठ लाख शिक्षकों का वेतन बढ़ जाएगा। सातवें वेतनमान से आच्छादित कार्मिकों को चार फीसदी वृद्धि के साथ 50 की दर से डीए मिलेगा। 12 लाख पेंशनरों की महंगाई राहत में भी चार फीसदी का इजाफा होगा।