CTET NEWS 2024 : सात जुलाई को होगी सीटीईटी की परीक्षा

CTET NEWS 2024 : सात जुलाई को होगी सीटीईटी की परीक्षा

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2024 (सीटीईटी) की परीक्षा तिथि की घोषणा कर दी है। यह परीक्षा सात जुलाई को आयोजित की जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। आवेदन की अंतिम तिथि दो अप्रैल है। सीबीएसई ने इस परीक्षा को लेकर विस्तृत सूचना बुलेटिन जारी किया है। इसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता, मानदंड, परीक्षा शुल्क की जानकारी दी गई है। बोर्ड की सलाह है कि अंतिम तिथि की प्रतीक्षा किए बिना आवेदक आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर लें।

इस परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट hhps://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

ऑनलाइन आवेदन सात मार्च से दो अप्रैल रात 11:59 मिनट सीबीएसई के अनुसार परीक्षा का आयोजन 22 भाषाओं में 136 शहरों में होगा। इस परीक्षा के लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के आवेदकों को पेपर-1 या पेपर पेपर- 2 में से किसी एक पेपर के लिए 1000 रुपये जबकि दोनों पेपर देने के लिए 1200 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी-एसटी व दिव्यांग वर्ग को किसी एक पेपर के लिए 500 रुपये जबकि दोनों – पेपर के लिए 600 रुपये भुगतान करना होगा। 

बोर्ड – ने उम्मीदवारों को सलाह दी है कि सीटीईटी की – आधिकारिक वेबसाइट से ही विस्तृत सूचना बुलेटिन – को डाउनलोड करें। आवेदन में सुधार के लिए भी – समय दिया जाएगा। इसके लिए उम्मीदवार आठ – अप्रैल से 12 अप्रैल तक आवेदन फॉर्म में सुधार – कर सकते हैं। इस तिथि के बाद किसी प्रकार के सुधार की सुविधा प्रदान नहीं की जाएगी।