शिक्षा आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की तैनाती की कवायद

शिक्षा आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की तैनाती की कवायद

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग में कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की कवायद शुरू हो गई है। सदस्य तथा अफसर इस बारे में खुलकर तो नहीं बोल रहे हैं लेकिन आयोग के पहले अध्यक्ष की नियुक्ति से पहले विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। ताकि, आयोग में भर्ती प्रक्रिया को गति दी जा सके।

आयोग में स्वीकृत सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति हो गई है। शुक्रवार को उन्होंने लखनऊ में कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। अब सोमवार को इनमें से ज्यादातर सदस्यों के प्रयागराज स्थित आयोग आयोग में स्वीकृत सभी 12 सदस्यों की नियुक्ति हो गई है।

कार्यालय आने की उम्मीद है। आयोग के पहले अध्यक्ष की नियुक्ति की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है लेकिन लोकसभा चुनाव के मद्देनजर आचार संहिता लागू हो गई है। ऐसे में अब चुनाव बाद ही अध्यक्ष की नियुक्ति की बात कही जारी है।

ऐसे में कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति की भी चर्चा शुरू हो गई है। कहा जा रहा है कि आयोग की नियमावली में कार्यकारी अध्यक्ष का प्रावधान है। इसके अनुसार कार्यकाल के आधार पर वरिष्ठतम

सदस्य को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। यदि वरिष्ठत्तम दो या अधिक सदस्यों ने एक ही दिन कार्यभार ग्रहण किया है तो उनमें से सबसे अधिक आयु वाले को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया जा सकता है। इसी प्रावधान के तहत नए अध्यक्ष की नियुक्ति तक किसी सदस्य को कार्यभार दिए जाने की बात कही जा रही है।

गौर करने वाली बात यह है कि आयोग का अभी गठन हुआ है और इसके सभी 12 सदस्यों ने एक ही दिन ज्वाइनिंग की है। हालांकि इनमें से विनोद सिंह उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग तथा हरेंद्र राय माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में सदस्य रह चुके हैं। ऐसे में सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए शासन की ओर से कार्यकारी अध्यक्ष की नियुक्ति को लेकर आदेश का इंतजार है।

अफसरों की प्रतिनियुक्ति के लिए लिखा जा चुका है पत्र आयोग में सचिव, परीक्षा नियंत्रण और वित्त अधिकारी के पदों पर प्रतिनियुक्ति के आधार पर तैनाती की जाएगी। इसके लिए संबंधित विभाग को पत्र लिखा जा चुका है।

सदस्यों के आने के साथ आज से काम करने लगेगा आयोग

शिक्षा सेवा चयन आयोग कार्यालय में सोमवार से चहल-पहल बढ़ जाएगी। ज्यादातर सदस्यों के कार्यालय पहुंचने और काम शुरू करने की उम्मीद है। नए सदस्यों में विनोद सिंह उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग एवं हरेंद्र राय माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं। 

इसके अलावा केसी वर्मा उच्च शिक्षा निदेशालाय में तैनात रहे। ऐसे में इन तीनों सदस्यों का सोमवार को कार्याल पहुंचना सुनिश्चित माना जा रहा है। इनके अलावा अन्य सदस्यों के भी कार्यालय पहुंचने की उम्मीद है। बता दें कि, 12 सदस्यों की ज्वाइनिंग के बाद प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा ने बैठक की थी। प्रमुख सचिव ने लंबित भर्तियां शुरू करने के लिए जरूरी प्रक्रिया पूरी करने के लिए कहा था।