पूर्वानुमान👉 इस बार गर्मियों की शुरुआत से ही आग बरसेगी, मौसम में बदलाव के आसार

पूर्वानुमान👉 इस बार गर्मियों की शुरुआत से ही आग बरसेगी, मौसम में बदलाव के आसार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को देश में गर्मी को लेकर चेतावनी जारी की। विभाग के अनुसार, इस साल गर्मी के मौसम में शुरुआत से ही तापमान अधिक गर्म रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने इसके लिए पूरे मौसम में अल नीनो प्रभाव पड़ने की आशंका जताई है। रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2024 में भारत के ज्यादातर हिस्सों में मार्च से मई के बीच अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहेगा।

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के कई हिस्सों में सामान्य से अधिक गर्मी वाले दिनों की भविष्यवाणी की गई है। इसके अलावा महाराष्ट्र और ओडिशा के कई हिस्सों में भी यही हालात देखने को मिल सकते हैं। हालांकि, उन्होंने मार्च में सामान्य से अधिक बारिश (लगभग 117 प्रतिशत से अधिक) दर्ज होने की आशंका जताई है।

जून के बाद अल नीनो का प्रभाव कम होगा

महापात्र ने बताया, अल नीनो का प्रभाव गर्मी के मौसम में जारी रहेगा। जून से उसके प्रभाव में कमी की संभावना है। ला नीना की स्थितियां मानसून के दौरान स्थापित होने की संभावना है। मार्च में उत्तर और मध्य भारत में हीटवेव की स्थिति की उम्मीद नहीं है, लेकिन उसके बाद स्थिति में बदलाव के आसार हैं। अल नीनो के प्रभाव से प्रशांत महासागर में पानी अधिक गर्म हो जाता है।

मौसम में बदलाव के आसार

1. अल नीनो के प्रभाव से अधिक गर्मी पड़ सकती है। अल नीनो में प्रशांत महासागर का पानी गर्म हो जाता है।

2. जून से अल नीनो के प्रभाव में कमी आने की संभावना जताई गई है

3. उत्तर और मध्य भारत में मार्च के दौरान हीटवेव की स्थिति नहीं होगी