आचार संहिता लागू हुई तो फंस जाएगा नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन

आचार संहिता लागू हुई तो फंस जाएगा नए शिक्षा सेवा चयन आयोग का गठन

प्रयागराज, नए शिक्षा सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति प्रक्रिया अब तक पूरी नहीं हुई है। लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने वाली है। अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू हो जाएगी और ऐसे में नए आयोग के गठन की प्रक्रिया भी फंस जाएगी।

अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में टीजीटी- पीजीटी के 4163 पदों पर भर्ती के लिए 13 लाख से अधिक अभ्यर्थी और अशासकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 1017 पदों पर भर्ती के लिए 1.14 अभ्यर्थी डेढ़ साल से अधिक समय से परीक्षा तिथि घोषित होने का इंतजार कर रहे हैं। इन दोनों भर्तियों के लिए अगस्त-2022 में आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है लेकिन नए आयोग के गठन के इंतजार में भर्ती प्रक्रिया अटकी हुई है।

आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। उच्च शिक्षा निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि आवेदनों की स्क्रीनिंग भी पूरी हो चुकी है। अब आयोग के एक अध्यक्ष एवं 12 सदस्यों की नियुक्ति संबंधी आदेश जारी होना बाकी रह गया है। अभ्यर्थी चाहते हैं कि आचार संहिता लागू होने से पहले यह प्रक्रिया पूरी कर ली जाए ताकि नए आयोग के सक्रिय होते ही लंबित भर्तियों की परीक्षाएं कराई जा सकें।