दूरसंचार विभाग का नाम लेकर कॉल करने वालों से रहें सावधान

दूरसंचार विभाग का नाम लेकर कॉल करने वालों से रहें सावधान

नई दिल्ली, सरकार ने लोगों को दूरसंचार विभाग (डॉट) का नाम लेकर मोबाइल नंबर बंद करने की धमकी देने वालों से आगाह किया है। एक आधिकारिक बयान में शुक्रवार को कहा गया कि खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले और कनेक्शन काटने की धमकी देने वाले फर्जी हैं। उनका मकसद लोगों की निजी जानकारी चुराना और वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देना है। विभाग ने विदेशी मूल के मोबाइल नंबरों से आने वाली व्हॉट्सएप कॉल को लेकर भी सावधान किया।

बयान में कहा गया है कि लोगों को ऐसी धमकी भी दी जा रही है कि किसी अवैध गतिविधि के लिए उनके मोबाइल नंबर का दुरुपयोग किया जा रहा है। साइबर अपराधी ऐसी कॉल के जरिये साइवर अपराध/वित्तीय धोखाधड़ी को अंजाम देने के लिए व्यक्तिगत जानकारी चुराने की कोशिश कर रहे हैं। विभाग ने कहा, वह अपनी ओर से किसी को भी ऐसी कॉल करने के लिए अधिकृत नहीं करता है। ऐसे में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचने के लिए लोग सतर्क रहें।

संचार साथी पोर्टल पर करें शिकायत

दूरसंचार विभाग ने लोगों को संचार साथी पोटल (www.sancharsaathi.gov.in) की चक्षु- रिपोर्ट संदिग्ध धोखाधड़ी संचार सुविधा पर ऐसे धोखाधड़ी वाले संदेशों की रिपोर्ट करने की सलाह दी है। सक्रियता के साथ इसकी रिपोर्ट करने से विभाग को साइबर अपराध, वित्तीय धोखाधड़ी के लिए दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने में मदद मिलती है।

गलत कनेक्शन की कर सकते हैं रिपोर्ट

संचार साथी पोर्टल की ‘नो योर मोबाइल कनेक्शंस’ सुविधा पर लोग अपने नाम पर जारी मोबाइल कनेक्शन की जांच कर सकते हैं। साथ ही, ऐसे किसी भी मोबाइल कनेक्शन की रिपोर्ट कर सकते हैं, जो उन्होंने नहीं लिया है या जिसकी उन्हें जरूरत नहीं है।