सतर्कता : सभी ग्रुप एडमिन प्रशासन के रडार पर, पुलिस कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर

सतर्कता : सभी ग्रुप एडमिन प्रशासन के रडार पर, पुलिस कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर

मैनपुरी : लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू होते ही प्रशासन चौकन्ना हो गया है। इंटरनेट मीडिया पर सबसे पहले सख्ती बढ़ाई गई है। प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा सभी ग्रुप एडमिन को फोन कर आचार संहिता का पाठ पढ़ाया जा रहा है। स्पष्ट कह दिया गया है कि यदि किसी भी ग्रुप पर भ्रामक, भड़काऊ या संहिता उल्लंघन से संबंधित पोस्ट प्रसारित होती है तो एडमिन के विरुद्ध ही कार्रवाई की जाएगी।

शनिवार दोपहर निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू कर दी। नियमों का उल्लंघन न हो, इसके लिए रविवार को सबसे पहले जिला सूचना कार्यालय द्वारा वाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर और टेलीग्राम का संचालन करने वाले ग्रुप एडमिन से संपर्क साधा। विशेषकर वाट्सएप ग्रुप के एडमिन को सतर्क किया गया कि वे आदर्श आचार संहिता का पालन करें। किसी भी ग्रुप पर नियमों के उल्लंघन से संबंधित पोस्ट प्रसारित नहीं होनी चाहिए। सभी को सलाह दी गई कि वे या तो ग्रुप के सदस्यों को नियमों की जानकारी दें, अन्यथा अपने ग्रुप को ओनली एडमिन पर कर लें। यदि ऐसा नहीं किया जाता है और नियम उल्लंघन से संबंधित पोस्ट प्रसारित होती है तो सीधे एडमिन पर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज होगा।

  • इंटरनेट मीडिया पर बढ़ी सख्ती संहिता उल्लंघन की पोस्ट भेजी तो सीधे ग्रुप एडमिन पर ही की जाएगी कार्रवाई

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन पर आयोग के नियमानुसार सख्त कार्रवाई कराई जाएगी। सभी ग्रुप एडमिन को इससे संबंधित सूचना दी जा चुकी है। - अविनाश कृष्ण सिंह, जिला निर्वाचन अधिकारी

पुलिस कंट्रोल रूम से रखी जा रही नजर

प्रशासन ने इंटरनेट मीडिया पर संक्रिय सभी ग्रुप के एडमिन का नाम, पता और मोबाइल नंबर सुरक्षित कर लिया है। पुलिस की एक टीम चौबीस घंटे इंटरनेट मीडिया पर नजर रख रही है।