पेपरलीक पर बवाल, केंद्रों के स्ट्रांग रूम से फोर्स नदारद

पेपरलीक पर बवाल, केंद्रों के स्ट्रांग रूम से फोर्स नदारद

  • सिपाही भर्ती निरस्त होने और आरओ/एआरओ बवाल का भी असर नहीं

प्रयागराज, पेपरलीक के कारण सिपाही भर्ती परीक्षा निरस्त होने और आरओ/एआरओ 2023 प्रारंभिक परीक्षा की जांच शुरू होने के बावजूद यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के प्रश्नपत्रों को लेकर गंभीरता नहीं दिख रही है। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने 24 जनवरी और शासन के सचिव एवी राजामौलि ने 19 जनवरी को परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम के बाहर सशस्त्रत्त् सुरक्षा गार्ड की तैनाती के आदेश दिए थे। इसके बावजूद पूरे प्रदेश के 8265 परीक्षा केंद्रों में से कहीं भी सशस्त्रत्त् बल की तैनाती नहीं हो सकी है।

मामले को गंभीरता से लेते हुए अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार ने 27 फरवरी को प्रयागराज, इटावा, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कन्नौज, बुलंदशहर, आगरा, जौनपुर, मथरा, लखनऊ और संतकबीरनगर के पुलिस आयुक्त, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक और पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर प्रश्नपत्रों की शुचिता और गोपनीयता बनाए रखने के लिए स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सशस्त्रत्त् बल तैनात करने को कहा है। 

कई अहम परीक्षा बाकी, सांसत में बोर्ड के अफसर 22 फरवरी से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा के कई पेपर हो चुके हैं और नौ मार्च तक कई महत्वपूर्ण विषयों की परीक्षा होना बाकी है। ऐसे में परीक्षा केंद्रों पर समुचित सुरक्षा व्यवस्था न होने से बोर्ड अफसरों की सांस अटकी हुई है।

बोर्ड मुख्यालय समेत प्रयागराज, मेरठ, वाराणसी, बरेली और गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालयों से सीसीटीवी कैमरों की मदद से परीक्षा केंद्रों के स्ट्रांग रूम की निगरानी हो रही है ताकि कहीं कोई गड़बड़ी न हो जाए। दो मार्च को इंटर अंग्रेजी और चार मार्च को हाईस्कूल अंग्रेजी व इंटर भौतिक विज्ञान की परीक्षा होनी है। 

पांच मार्च को हाईस्कूल गृह विज्ञान व इंटर भूगोल, छह मार्च को इतिहास, सात मार्च को हाईस्कूल सामाजिक विज्ञान और इंटर केमेस्ट्री व समाजशास्त्रत्त् जबकि नौ मार्च को इंटर संस्कृत की परीक्षा को लेकर अफसर चिंतित हैं।