लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु स्वीप योजना के अन्तर्गत शिक्षक संकुल बैठक में मतदाता जागरूकता किये जाने के संबंध में

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 हेतु स्वीप योजना के अन्तर्गत शिक्षक संकुल बैठक में मतदाता जागरूकता किये जाने के संबंध में

उपरोक्त विषय पर अपने पत्र संख्या-14756, दिनांक 15 मार्च, 2024 का संदर्भ लेने का कष्ट करें, जिसके माध्यम से दिनांक 19 मार्च, 2024 को अपरान्ह 3 से 5 बजे तक शिक्षक संकुल बैठक आयोजित किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

2- इस संबंध में अवगत कराना है कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिनांक 16.03.2024 को सात चरणों में होने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की घोषणा की जा चुकी है। आयोग द्वारा इस निर्वाचन में उत्तर प्रदेश का मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत की आकांक्षा रखी है।

3- उक्त आकांक्षी मतदान प्रतिशत प्राप्त किये जाने हेतु सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम के अन्तर्गत विभिन्न स्तरों एवं माध्यमों से मतदाता जागरूकता संबंधी गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कम में बेसिक शिक्षा विभाग के समस्त शिक्षकगण एवं अभिभावकों को मतदान हेतु जागरूक किया जाना भी आवश्यक है।

4- उक्त के अतिरिक्त जीविकोपार्जन एवं अन्य कार्यों हेतु अपने निवास स्थान से बाहर चले गये ऐसे मतदाता जो होली के त्योहार पर अपने घर वापस आते हैं, उनको स्कूलों में शिक्षा प्राप्त कर रहे बच्चों के माध्यम से संलग्न संकल्प पत्र भरवाते हुए उसकी संकलित सूचना दिनांक-05.04.2024 तक इस कार्यालय को उपलब्ध कराया जाना है।

अतः अनुरोध है कि शिक्षक संकुल की आयोजित बैठक में स्थानीय स्तर पर अभिभावकों की भी उपस्थिति सुनिश्चित कराते हुए समस्त जनों को मतदान हेतु जागरूक किये जाने एवं छात्र/छात्राओं के माध्यम से संकल्प पत्र भरवाने के लिए अपने स्तर से संबंधितों को निर्देशित करने का कौष्ट करें।