CTET RESULT UPDATE : सीटीईटी का 15 से 17 तक आएगा रिजल्ट

CTET RESULT UPDATE : सीटीईटी का 15 से 17 तक आएगा रिजल्ट

बिहार सेवा आयोग शिक्षक नियुक्ति भर्ती परीक्षा के लिए तीसरे चरण के लिए दस फरवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। तीसरे चरण में सबसे अधिक प्रतिस्पर्धा प्राथमिक और मध्य स्कूलों के लिए होगी। इसमें रिक्तियां कम और आवेदन अधिक होंगे। 

इस वजह से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से आयोजित सीईटीई का रिजल्ट 15 से 17 फरवरी के बीच आने की पूरी संभावना है।

सीटीईटी में पेपर वन और पेपर टू को मिलाकर देशभर से 31 लाख 32 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। वहीं बिहार से दोनों पेपर मिलाकर 5 लाख 58 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। परीक्षा 21 जनवरी को ली गई थी। 

इस परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले लाखों अभ्यर्थियों को तीसरे चरण में आवेदन का मौका मिल जाएगा। बीएड वाले सफल अभ्यर्थी छह से आठवीं में आवेदन कर सकेंगे। वहीं डीएलएड वाले अभ्यर्थी प्राथमिक विद्यालयों के लिए आवेदन करेंगे। 

ऐसी स्थिति में कक्षा एक से पांच और छठी से आठवीं के उम्मीदवारों को तीसरे चरण में आवेदन का मौका मिल जाएगा। वहीं शिक्षा विभाग व आयोग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार प्राथमिक में कम रिक्तियां होंगी। तीसरे चरण में कम आवेदन होंगे प्राप्तः आयोग इस बार किसी अपेयरिंग

उम्मीदवारों को मौका नहीं दे रहा। जिनका रिजल्ट पहले से क्लीयर है उसी को आवेदन का मौका दिया गया है। बिहार बोर्ड की ओर से एसटीईटी के लिए आवेदन तो दिसंबर में ही करा लिया गया। इसकी परीक्षा मार्च में संभावित है। ऐसी स्थिति में नए अभ्यर्थी माध्यमिक और उच्च माध्यमिक में नहीं आएंगे। 

ऐसी स्थिति में पूर्व में एसटीईटी सफल उम्मीदवरी ही आवेदन कर सकेंगे। उच्च माध्यमिक व माध्यमिक में कम आवेदन आने की संभावना है पर इसमें रिक्तियों की संख्या ज्यादा होने की संभावना है। 

पूरे राज्य में उतक्रमित विद्यालयों की संख्या बढ़ी है। ऐसी स्थिति में माध्यमिक व उच्च माध्यमिक में रिक्तियां अधिक होंगी। दूसरे चरण की परीक्षा में कई विषयों में कम अभ्यर्थी सफल हो सके थे। ऐसी स्थिति में तीसरे चरण में रिक्तियां अधिक और आवेदन कम प्राप्त होने की संभावना है।