संडवा चंद्रिका कस्तूरबा विद्यालय में अब इंटरमीडिएट तक होगी पढ़ाई

संडवा चंद्रिका कस्तूरबा विद्यालय में अब इंटरमीडिएट तक होगी पढ़ाई

प्रतापगढ़, जिले के संडवा चंद्रिका कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में बालिकाओं को अब इंटर तक की शिक्षा मिलेगी। कस्तूरबा गांधी स्कूल में मुफ्त शिक्षा के साथ रहने, खाने, सोने की व्यवस्था होगी। स्कूल परिसर में नए भवन का निर्माण प्रारंभ कर दिया गया है।

जिले के संडवा चंद्रिका कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल में बालिकाओं को अब इंटर तक शिक्षा मिलेगी। शासन ने इसकी मंजूरी दे दी है। बालिकाओं को शिक्षित करने के लिए मानदेय पर शिक्षिकाओं की तैनाती की जाएगी। एक अप्रैल से प्रारंभ होने वाले शिक्षासत्र का शुभारंभ किया जाएगा। 

जिले में बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए जिले के 15 ब्लॉकों में कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूलों में 1600 बालिकाएं पंजीकृत हैं। इन स्कूलों में कक्षा छह से आठ तक की बालिकाओं को शिक्षा दी जाती है। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिवगढ़, संडवा चंद्रिका, रामपुर संग्रामगढ़ और लक्ष्मणपुर कस्तूरबा गांधी स्कूलों को उच्चीकृत कर इंटर की शिक्षा देने का प्रस्ताव भेजा था।

शासन ने संडवा चंद्रिका कस्तूरबा गांधी आवासीय स्कूल को उच्चीकृत करके इंटर तक शिक्षा देने की मंजूरी प्रदान कर दी है। शिक्षण कक्ष निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। नए सत्र से कक्षा नौ की कक्षाएं प्रारंभ की जाएंगी।

पिंटू कुमार, डीसी, बालिका शिक्षा, बेसिक शिक्षा विभाग