मार्च के पहले तीन दिन आंधी- पानी और ओलों की चेतावनी

मार्च के पहले तीन दिन आंधी- पानी और ओलों की चेतावनी

 लखनऊ, मौसमी उठापटक के बीच मार्च की शुरुआत आंधी-पानी और ओले पड़ने के साथ हो सकती है। मौसम विभाग ने इसे लेकर चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक एक मार्च से तीन मार्च तक आंधी-पानी और ओलावृष्टि के आसार हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, एक मार्च से पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है। इसके कारण मध्य भारत के ऊपर परिस्थितियों में होने वाले बदलाव से बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से आने वाली नमीयुक्त हवाओं से मौसम बदल सकता है। 

जिसके चलते तेज झोंकेदार पछुआ हवा, गरज-चमक के साथ बरसात का दौर पश्चिमी उत्तर प्रदेश से शुरू होगा। जिसका असर दो मार्च को पूर्वी उत्तर प्रदेश में दिखाई देगा। 

इस बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं ओलावृष्टि के भी आसार हैं। चार मार्च से मौसम में कुछ सुधार संभव है। वहीं, आसमान साफ होने के कारण आगामी दो-तीन दिनों के दौरान प्रदेश के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री और अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस का उछाल आने के आसार हैं। एक मार्च से बादलों की आवाजाही व बारिश के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट हो सकती है।

प्रयागराज, वाराणसी व आसपास के इलाकों में बूंदाबांदी : मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के मुताबिक पूर्वानुमान के मुताबिक मंगलवार को प्रयागराज व वाराणसी मंडल के आसपास बारिश दर्ज हुई। बुधवार और बृहस्पतिवार को मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। ब्यूरो