नकल रोकने की तकनीक से लैस एसएससी की नई वेबसाइट लांच

नकल रोकने की तकनीक से लैस एसएससी की नई वेबसाइट लांच

प्रयागराज, सीबीएसई कर्मचारी चयन आयोग ने नकल रोकने की तकनीक से लैस अपनी नई वेबसाइट लांच कर दी है। अब ssc.nic.in की जगह नई वेबसाइट ssc.gov.in होगी। इसमें अब एसएससी की किसी भी परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थी सिर्फ हाल की ताजा तस्वीरें ही अपलोड कर सकेंगे।

दावा है कि इससे पुरानी तस्वीरें अपलोड न होने से दूसरे की जगह परीक्षा में साल्वरों को बैठाने और परीक्षा कक्ष में प्रवेश कराने की कोशिशों पर पानी फिर जाएगा। पिछली परीक्षाओं को पूरा कराने के लिए पुरानी वेबसाइट अभी कुछ दिनों तक सक्रिय रहेगी।

एसएससी की नई वेबसाइट को क्षमता की दृष्टि से काफी हद तक अपग्रेड किया गया है। इससे अभ्यर्थियों के आवेदनों का बेहतर प्रबंधन सुनिश्चित हो सकेगा और आवेदनों की संख्या अधिक होने की दशा में अंतिम तिथियों के दौरान वेबसाइट के धीमा होने की समस्या न के बराबर होगी।

अभ्यर्थियों की ओर से आवेदन भरते समय स्कैन की गई तस्वीर अपलोड करने की बजाय कंप्यूटर वेबकैम/मोबाइल कैमरे से खींची गई लाइव तस्वीर अपलोड करनी होगी। इससे केवल हाल की तस्वीर अपलोड करना सुनिश्चित होगा, जिससे पुरानी तस्वीरें अपलोड करने/फोटो मिलाने

की समस्या कम हो जाएगी। इससे प्रतियोगी परीक्षाओं के दौरान दूसरे की जगह पर परीक्षा देने वाले साल्वरों के परीक्षा हॉल में प्रवेश करने की कोशिशों पर भी प्रभावी अंकुश लग सकेगा। एसएसई के क्षेत्रीय निदेशक राहुल

सचान ने बताया कि अभ्यर्थियों को नई वेबसाइट पर एक बार पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद वह आने वाली सभी परीक्षाओं के लिए नए पंजीकरण के आधार पर आवेदन कर सकेंगे।

जबकि, पुरानी परीक्षाओं से जुड़ी जानकारी के लिए अभ्यर्थियों को पुराने पंजीयन नंबर के साथ पुरानी वेबसाइट पर ही जाना होगा। नई वेबसाइट से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए आयोग ने हेल्पलाइन नंबर 18003093063 जारी किया है।