खुशखबरी : यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लंबित पारिश्रमिक के लिए 15.19 करोड़ आवंटित

खुशखबरी : यूपी बोर्ड परीक्षाओं के लंबित पारिश्रमिक के लिए 15.19 करोड़ आवंटित

 प्रयागराज : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की वर्ष 2018, 2019, 2020 एवं 2022 की परीक्षा से संबंधित लंबित पारिश्रमिक के देयकों के भुगतान के लिए धनराशि आवंटित की गई है। वरिष्ठ वित्त एवं लेखाधिकारी माध्यमिक शिक्षा परिषद प्रयागराज तेज बहादुर सिंह ने पुनर्विनियोग के माध्यम से प्राप्त धनराशि 15 करोड 19 लाख 59 हजार रुपये से भुगतान करने के लिए सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र लिखा है। इसके लिए जिलावार सूची जारी की है।

शासन से विगत वर्षों के लंबित पारिश्रमिक के देयकों की मांग के क्रम में बजट की मांग की गई थी। धन आवंटित होने से लंबित मूल्यांकन केंद्रों, संकलन केंद्रों एवं परीक्षा केंद्रों के पारिश्रमिक देयकों का भुगतान किया जाना है। उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि का व्यय वित्तीय नियमों का पूर्णतः अनुपालन माध्यमिक शिक्षा

• चार वर्ष के लंबित भुगतान करने के डीआइओएस को निर्देश

सुनिश्चित किए जाने के पश्चात ही किया जाए। इसमें किसी प्रकार की वित्तीय अनियमितता की  उत्तर प्रदेश स्थिति में संपूर्ण दायित्व आहरण वितरण अधिकारी का होगा।

इस धनराशि का उपयोग उसी प्रयोजन के लिए किया जाए, जिसके निमित्त धनराशि आवंटित की गई है। स्वीकृत धनराशि को किसी अन्य प्रयोजन के लिए उपयोग न किया जाए। साथ ही भुगतान ई-कुबेर के माध्यम से इलेक्ट्रानिकली सीधे लाभार्थी के खाते में क्रेडिट किए जाएंगे। यह व्यय चालू वित्तीय वर्ष 2023-24 में ही नियमानुसार किया जाए। यह भी अनिवार्य किया गया है कि आवंटित धनराशि का समर्पण किसी भी स्थिति में न किया जाए।