Insurance Agent 2024 : इंश्योरेंस एजेंट को चूना नहीं लगाने का निर्णय, वीडियो-ऑडियो रिकॉर्ड बनाना अनिवार्य!

Insurance Agent 2024 : इंश्योरेंस एजेंट को चूना नहीं लगाने का निर्णय, वीडियो-ऑडियो रिकॉर्ड बनाना अनिवार्य!

Insurance Agent 2024 : शीघ्र ही इंश्योरेंस एजेंट्स आपको चूना नहीं लगा सकेंगे। उन्हें किसी भी योजना की जानकारी देने के दौरान ऑडियो-विजुअल रिकॉर्ड बनाना होगा और इस दौरान पूरी पॉलिसी की जानकारी प्रदान करनी होगी, जिससे मिस सेलिंग को रोका जा सके।

हाल के कुछ समय में, मिस सेलिंग के मामलों में गलत जानकारी देकर बीमा पॉलिसी बेचने में जबरदस्त वृद्धि हुई है। इस पर नियंत्रण के लिए नए नियम का प्रावधान हो सकता है, जिस पर उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा है, उर्फ यह इंश्योरेंस एजेंट नियम और शर्तों या पॉलिसी की सारांश को पढ़कर सुनाएं।

ज्यादातर विवाद नियमों और शर्तों की गलत जानकारी के कारण

सचिव रोहित कुमार सिंह और वित्त सेवा सचिव विवेक सिंह ने यह दावा किया है कि उपभोक्ताओं और इंश्योरेंस एजेंट्स के बीच अधिकांश विवाद नियमों और शर्तों की गलत जानकारी के कारण होते हैं। इंश्योरेंस एजेंट्स केवल पॉलिसी के सकारात्मक पहलुओं को ही उपभोक्ताओं को बताते हैं, जिससे आगे जाकर कई विवाद उत्पन्न होते हैं।

इरडा को नई शर्तों पर आखिरी निर्णय

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDAI) को इस मुद्दे पर आखिरी निर्णय करना होगा। इसके अलावा, पत्र में इंश्योरेंस पॉलिसी के नियमों और शर्तों में स्पष्टता की मांग की गई है और इसे उपभोक्ताओं को समझने में सहायक बनाने के लिए ग्रामीण जनता के हिसाब से स्थानीय भाषाओं में बताने की सुझाव दी गई है।

उपभोक्ता अदालत में हुए ऐसे कई मामले

कई मामलों में, जब पॉलिसी होल्डर क्लेम के लिए आवेदन करता है, तो बीमा कंपनियां नए नियम बता देती हैं, जिससे विवाद होता है और मामले उपभोक्ता अदालत में चलते हैं। इसके अलावा, नेशनल कंज्यूमर डिस्प्यूट रेड्रेसल कमीशन के प्रेसिडेंट ने मेडिकल इंश्योरेंस पर 24 घंटे भर्ती रहने के नियम को समाप्त करने की सिफारिश की है।