पीसीएस प्री के लिए केंद्र निर्धारण की कवायद तेज

पीसीएस प्री के लिए केंद्र निर्धारण की कवायद तेज

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य/प्रवर सेवा भर्ती (पीसीएस-2024) के लिए ऑनलाइन आवेदन एक जनवरी से शुरू है। प्री परीक्षा 17 मार्च को प्रस्तावित है। 

आयोग की ओर से वर्ष 2024 का परीक्षा कैलेंडर जारी होने के बाद परीक्षा तिथि स्पष्ट हो जाएगी। प्री परीक्षा सूबे के 54 जिलों में आयोजित की जाएगी। आयोग ने परीक्षा केंद्रों निर्धारण की कवायद शुरू कर दिया है।

आयोग की ओर से विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से सहमति प्रपत्र भी भरवाए जा रहे हैं। सहमति पत्र में विद्यालय का नाम, पता, प्रधानाचार्य का नाम, परीक्षा केंद्र प्रभारी का नाम पदनाम सहित एवं अन्य जरूरी जानकारियां मांगी गईं हैं। 

साथ ही जिला कलेक्ट्रेट, बस अड्डे और रेलवे स्टेशन से परीक्षा केंद्र की दूरी के बारे में पूछा गया है। सहमति प्रपत्र पर प्रधानाचार्यों को यह भी बताना होगा कि विद्यालय में विद्युत की व्यवस्था है या नहीं, जेनरेटर उपलब्ध है या नहीं, क्या महिला एवं पुरुष शौचालय की समुचित व्यवस्था है, क्या साइकिल/वाहन स्टैंड हैं। 

यह भी कहा गया है कि जिन विद्यालयों में 384 अभ्यर्थियों से कम के बैठने की क्षमता है, वे सहमति पत्र न भेजें। यह भी पूछा गया है कि विद्यालय के हर कमरे में सीसीटीवी रिकॉर्डिंग की व्यवस्था है या नहीं।