आज से आधार अपडेट कराने के लिए ढीली करनी होगी जेब

आज से आधार अपडेट कराने के लिए ढीली करनी होगी जेब

आगरा, साल बदलने के साथ कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। कुछ में जेब ढीली करनी पड़ेगी, वहीं कुछ मामलों में प्रक्रिया में ही बदलाव किया जा रहा है। अर्थ से जुड़ी कुछ गतिविधियों पर विराम भी लग जाएगा। व्यक्तिगत आयकर रिटर्न दाखिल करने वालों को अब वित्तीय वर्ष 2022-23 की अवधि का रिटर्न दाखिल करने का अवसर नहीं मिलेगा।

1. आधार कार्ड 

यदि कोई अपने आधार में ऑनलाइन बदलाव करना चाहत है तो फ्री अपडेट की अवधि खत्म हो चुकी है। एक जनवरी से आधार में किसी भी बदलाव के लिए 50 रुपये का शुल्क लगाया जाएगा। बड़ी संख्या में लोग इस प्रक्रिया के लिए आवेदन करते हैं।

2. बैंक लॉकर 

बैंक लॉकर एग्रीमेंट की मियाद पूरी हो चुकी है। इस बात की संभावना है कि एक जनवरी से बैंक लॉकर को फ्रीज कर सकते हैं। तय प्रक्रिया के बाद ही लॉकर होल्डर को ऑपरेट करने का अवसर दिया जाएगा। अन्य प्रकार का शुल्क भी लगाया जा सकता है।

3. यूपीआई आईडी 

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के एक आदेश के अनुसार, बैंक, गूगल पे, आदि की उन यूपीआई आईडी को हटा दिया जाएगा जिन्होंने एक साल या उससे अधिक समय से इसके जरिए कोई लेनदेन नहीं किया है। एक जनवरी से यह प्रक्रिया शुरू होगी।

4. डिजिटल केवाईसी 

नई सिम खरीदने के लिए केवाईसी प्रक्रिया में कागजी कार्रवाई को खत्म करने की प्रक्रिया चल रही है। एक जनवरी से अब विभाग डिजिटल केवाईसी की प्रक्रिया अपनाने जा रहा है। हालांकि यह प्रक्रिया कुछ कंपनियों द्वारा पहले से अपनाई जा रही।

5. बीमा पॉलिसी 

पॉलिसीधारकों को तकनीकी, कानूनी बारीकियों को समझने और पॉलिसी की शर्तों को बेहतर ढंग से समझाने के लिए बीमा कंपनियों को एक जनवरी से निर्धारित प्रारूप में पॉलिसी की विशेषताएं बतानी होंगी। बीमा नियामक ने कस्टमर इंफॉर्मेशन शीट को बदला है।

6. ऑटोमोबाइल 

विभिन्न कारणों से मारुति सुजुकी, हुंडई सहित अन्य दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनियां एक जनवरी से अपनी कारों के विभिन्न मॉडलों की कीमतों में वृद्धि करने जा रही हैं। दामों में प्रस्तावित यह वृद्धि मॉडल के अनुसार दस हजार रुपये से अधिक तक हो सकती है।

7. पार्सल 

कई निजी कंपनियों ने अपने लॉजिस्टिक दरों को संशोधित किया है। इसको एक जनवरी से लागू करने की योजना है। एक कंपनी द्वारा सात फीसदी तक की वृद्धि की बात कही गई है। इससे संबंधित ग्राहकों की जेब पर अच्छा खासा असर देखने को मिलेगा।