यू-डायस पोर्टल पर 809 विद्यालयों ने नहीं भरा डाटा, नोटिस जारी

यू-डायस पोर्टल पर 809 विद्यालयों ने नहीं भरा डाटा, नोटिस जारी

 मऊ, बेसिक, अल्पसंख्यक विभाग और माध्यमिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी सरकारी अनुदानित और निजी स्कूलों को यू-डायस पोर्टल पर पांच जनवरी तक पर पत्र भरना जरूरी था लेकिन अभी तक 809 निजी और सरकारी स्कूलों ने प्रपत्र नहीं भरा है।

बीएसए ने सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापको को निर्धारित समय तक पर पत्र नहीं भरने पर लापरवाह प्रधानाध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई कर जनवरी का वेतन रोकने की भी चेतावनी दी है। वहीं 15 जनवरी तक प्रपत्र न भरने की दशा में निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए मान्यता प्रत्याहरण की संस्तुति कर दी जाएगी।

भारत सरकार के पोर्टल यू डायस प्लस 2023-24 पर कक्षा एक से कक्षा 12 तक के सरकारी, एडेड, कस्तूरबा, समाज कल्याण, केन्द्रीय विद्यालय, मदरसे, इंटर कालेज में पंजीकृत बच्चों का डाटा अपलोड करना था। 

जिले में कुल 2657 स्कूलों का डाटा अपलोड होना था। लेकिन अब तक 809 विद्यालयों ने कार्य शुरू ही नहीं किया हैं। इनमें बेसिक शिक्षा विभाग के 365, माध्यमिक शिक्षा विभाग के 372 और 78 मदरसे शामिल हैं। 

जिला समन्यकक एमआईएस सुधांशु सिंह ने बताया कि डाटा पूर्ण करने के लिए अनेकों पत्र एवं यूट्यूब सेशन एवं जूम मीटिंग के माध्यम से निर्देश दिए गए थे। इसके बाद भी 809 विद्यालयों ने पंजीकृत बच्चों का डाटा अपलोड करने में लापरवाही बरती है। 

बताया कि बार-बार निर्देश के बाद भी बच्चों की प्रोफाइल भरने में लापरवाही बरती जा रही है। 15 जनवरी तक यू-डायस पर जानकारी न देने वाले विद्यालयों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। साथ ही परिषदीय विद्यालयों के शिक्षकों का वेतन रोक दिया जाएगा।