पिता आईसीयू में, बेटा दे रहा पीसीएस की मुख्य परीक्षा, यूपी में 5वीं रैंक ले बन दिखाया डिप्टी कलेक्टर

पिता आईसीयू में, बेटा दे रहा पीसीएस की मुख्य परीक्षा, यूपी में 5वीं रैंक ले बन दिखाया डिप्टी कलेक्टर

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग 2023 परीक्षा में 5वीं रैंक लाने वाले मनोज कुमार भारती की कहानी फिल्मों जैसी है। जब उनके पिताजी आईसीयू में भर्ती थे, तभी उनकी मुख्य परीक्षा थी। पिता आईसीयू में थे और बेटा परीक्षा केंद्र पर यूपीपीएससी पीसीएस की मुख्य परीक्षा दे रहे थे। उस समय अपने जज्बातों पर नियंत्रण पाकर मनोज कुमार भारती ने परीक्षा को पास किया और पूरे प्रदेश में 5वीं रैंक पाकर डिप्टी कलेक्टर बन दिखलाया।

अमर उजाला डिजिटल से बातचीत करते हुए मनोज कुमार भारती ने बताया कि हाईस्कूल एवं इंटर की शिक्षा सरस्वती इंटर कालेज, माधवरेती, बहराइच से प्राप्त की। उसके बाद मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक उपाधि गाजियाबाद के अजय कुमार गर्ग इंजीनियरिंग कालेज से की। दिल्ली में रहकर तीन साल तैयारी की। यूपीपीएससी में चार अटेंडेंट और तीन इंटरव्यू के साथ वर्ष 2023 में प्रदेश में पांचवी रैंक प्राप्त की।

मनोज कुमार भारती ने बताया कि जरूरी नहीं की 10 से 12 घंटे रोजान पढ़ें, पर जितना भी पढ़ें मन लगाकर रेगुलर पढ़ें। पांच से छ: घंटे पढ़कर भी कोई परीक्षा पास की जा सकती है। सफलता का कोई शोर्टकट नहीं होता, जो जरूरी किताबें हैं, वह लेनी चाहिए। कभी भी 10-20 रूपये वाली किताब को प्राथमिकता न देकर पाठ्यक्रम के लिए जरूरी किताबें लें और लगातार पढ़ें। 

परीक्षा की तैयारी में सोशल मीडिया की भूमिका पर उन्होंने बताया कि गूगल, यूट्यूब, समाचार और शैक्षिक वेबसाइट आदि सोशल मीडिया मंच से परीक्षा की अच्छी तैयारी की जा सकती है, पर इसका सदुपयोग करें न कि टाइम किल करने के लिए। 

सिविल की तैयारी शुरू करने का सही समय कौनसा है, इस पर उन्होंने बताया कि स्नातक के द्वितीय वर्ष से तैयारी शुरू करें, तब से सिविल के लिए पेपर चयन और उसकी तैयारी में जुट जाना चाहिए। मुख्य परीक्षा के दौरान पिता के आईसीयू में भर्ती होने वाले पल को याद करते हुए उन्होंने कहा कि परिस्थितियां अच्छी-खराब होती हैं, पर आपके कदम को रोक नहीं सकती हैं। अपने मनोबल को बनाए रखना चाहिए, परिस्थितियां सही हो जाती हैं। 

सफलता का श्रेय इन्हें दिया

मनोज कुमार भारती बहराइच के रहने वाले हैं। उनके पिता राजकुमार भारती श्यामता प्रसाद इंटर कालेज चिलवरिया में अध्यापक हैं। मां मीनाकुमारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चिरैयाटांड़ में सुपरवाइजर के पद पर कार्यरत हैं। उनके बड़े भाई कुलदीप भारती केवीएस इंटर कालेज चेन्नई में शिक्षक हैं.। वह अपनी सफलता का श्रेय अपने मां-बाप और गुरूजनों को देते हैं।

अभी बनना है आईएएस

पीसीएस में 5वीं रैंक पाने वाले मनोज कुमार भारती संघलोक सेवा आयोग की वर्ष 2021 की परीक्षा में साक्षात्कार भी दिया है। वह आईएएस बनना चाहते हैं और उसके लिए लगातार तैयारी में जुटे हुए हैं। वर्तमान में मनोज कुमार भारती अलीगढ़ में जिला सेवायोजन अधिकारी के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने अलीगढ़ कलक्ट्रेट पहुंच कर जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह से आशीर्वाद प्राप्त किया।