D El Ed प्रशिक्षुओं द्वारा विद्यालयों के आकलन में विश्वसनीयता कम 👉 समस्त डायट प्राचार्य, BSA, BEO एवं डायट प्रवक्ता कृपया ध्यान दें

D El Ed प्रशिक्षुओं द्वारा विद्यालयों के आकलन में विश्वसनीयता कम 👉 समस्त डायट प्राचार्य, BSA, BEO एवं डायट प्रवक्ता कृपया ध्यान दें

समस्त डायट प्राचार्य, BSA , BEO एवं डायट प्रवक्ता कृपया ध्यान दें:–

आप अवगत हैं कि सम्प्रति D El Ed प्रशिक्षुओं के माध्यम से ARP द्वारा चयनित 10 विद्यालयों एवं शिक्षक संकुल के विद्यालयों का आकलन किया जा रहा है। उक्त के सम्बन्ध में विभिन्न माध्यमों से प्राप्त फीडबैक एवं डेटा विश्लेषण द्वारा अनियमितता पायी गई है। संलग्न सूची में दो डेटा बिंदुओं को साझा किया जा रहा है, जो दर्शाता है कि D El Ed प्रशिक्षुओं ने ऐसे आकलन किए हैं जो विश्वसनीयता पर कम प्रतीत होते हैं।

1. जिन प्रशिक्षुओं ने निर्देशानुसार प्रति दिन 2 विद्यालयों में आकलन नहीं किया है। प्रति दिन 2 से अधिक विद्यालयों में आकलन होने से यह प्रतीत होता है की आकलन विश्वसनीय तरीके से नहीं किया जा रहा है।

2. जिन प्रशिक्षुओं ने 8 या अधिक विद्यार्थियों का आकलन किया है और सभी विद्यार्थियों को निपुण दर्शाया है, इनकी जांच कराएँ, ये आकलन विश्वसनीय तरीके से नहीं किये जा रहे हैं।

3. जिन प्रशिक्षुओं ने रविवार के दिन आकलन किया है, उनकी सूची भी संलग्न है। इन प्रशिक्षुओं का डेटा डिलीट किया जा सकता है, कृपया जांच करें और परियोजना को अवगत कराएँ|

जौनपुर, लखीमपुर खेरी, मऊ, बाराबंकी, फतेहपुर - इन जनपद में तत्काल जांच कराई जाये|

👉 डी०एल०एड० प्रशिक्षुओं द्वारा किये जा रहे आकलन को शुचिता एवं सत्यनिष्ठा से पूर्ण किया जाये।

👉 आकलन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिये विद्या समीक्षा केंद्र के माध्यम से डी०एल०एड० प्रशिक्षुओं को Random आधार पर वीडियो कॉलिंग की जाएगी।

अतः सभी डायट प्राचार्य, BSA एवं डायट प्रवक्ता अपने स्तर से नियमित मॉनिटरिंग करना सुनिश्चित करें और सूची में दी गई जानकारी पर जांच कराएँ। किसी प्रकार की शिकायत या अनियमितता पाए जाने पर तत्काल कठोर कार्रवाई की जाये तथा वस्तुस्थिति से राज्य परियोजना कार्यालय को भी अवगत कराया जाये।

आज्ञा से
अपर राज्य परियोजना निदेशक।