परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अटकी दस दिसंबर को ही होनी थी जारी

परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अटकी दस दिसंबर को ही होनी थी जारी

प्रयागराज, यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियों में जुटे बोर्ड के लिए प्रदेश के कई जिले समस्या खड़ी कर रहे हैं। बोर्ड की तरफ से 10 दिसंबर तक परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने की तैयारी थी, लेकिन निर्धारित समय के बीतने के पांच दिन बाद भी परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं हो सकी।

इसके पीछे सबसे बड़ा कारण है कि जिलों से अंतिम सूची अभी तक बोर्ड को नहीं भेजी जा सकी। यही कारण है कि परीक्षा 2024 के लिए केंद्रों की अंतिम सूची बोर्ड जारी नहीं कर सका।

यूपी बोर्ड परीक्षा की तिथियां धीरे-धीरे नजदीक आने लगी है। जनवरी में बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। उत्तर पुस्तिकाओं की छपाई लगभग पूरी हो गई है। बोर्ड की तरफ से इस बार करीब साढ़े तीन करोड़ उत्तर पुस्तिकाएं तैयार कराई जा रही है। 

ऐसे में परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी होने का इंतजार है। शुरूआत में परीक्षा केंद्रों को तैयार करने में हो रही देरी को देखते हुए शासन की तरफ से 10 दिसंबर तक बोर्ड को केंद्रों की अंतिम सूची जारी करने का निर्देश दिया गया था।

बोर्ड सचिव दिब्यकांत शुक्ला की तरफ से भी सभी जिलों के डीआईओएस को निर्देश दिया गया था, कि वह 10 दिसंबर के पहले अंतिम सूची को जिला समिति से पास कराकर उसे बोर्ड भेज दें, उसके बाद भी प्रदेश के करीब 60 जिलों की अंतिम सूची अभी तक फाइनल नहीं हो सकी है। ऐसे में बोर्ड की तरफ से केंद्रों की अंतिम सूची जारी नहीं की जा सकी है। 

इस बार की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश के करीब 55 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसके लिए बोर्ड ने विशेष तैयारियां की है। बोर्ड की तरफ से नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।