यूपी बोर्ड : फर्जी परीक्षार्थियों से बचने का नहीं कोई इंतजाम

यूपी बोर्ड : फर्जी परीक्षार्थियों से बचने का नहीं कोई इंतजाम

प्रयागराज, यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं। खासतौर पर नकल रोकने के लिए बोर्ड की तरफ से सभी जरूरी कदम उठाने की कवायद जारी है, लेकिन परीक्षा में प्रॉक्सी (दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने वाले लोग) परीक्षार्थियों से बचने के लिए बोर्ड की तरफ से कोई इंतजाम अभी तक नहीं किया गया है। 

जबकि पिछले वर्ष 2023 में बोर्ड की परीक्षा के दौरान दसवीं और बारहवीं में बड़ी संख्या में प्रॉक्सी परीक्षार्थी पकड़े गए थे। इसको लेकर प्रदेश में करीब 80 स्कूलों से इन परीक्षार्थियों के फार्म भराए जाने की बात सामने आई थी।

यूपी बोर्ड 2024 की परीक्षाओं में नकल पर सही प्रकार से नकेल कसने के लिए बोर्ड की तरफ से लगातार डीआईओएस को निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों के चयन में भी विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए है। उसके बाद भी पिछले वर्ष की सामने आए प्रॉक्सी परीक्षार्थियों पर अंकुश लगाने के लिए बोर्ड की तरफ से अभी तक कोई रणनीति नहीं बन सकी है।

हालांकि, बोर्ड के अधिकारियों की माने तो परीक्षा में गड़बड़ी फैलाने वाले लोगों को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएं जाएंगे। पिछले वर्ष दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के दौरान अलग-अलग जिलों से 120 से अधिक प्रॉक्सी परीक्षार्थी पकड़े गए थे। इस मामले में जांच के बाद सामने आया था कि इन परीक्षार्थियों ने प्रदेश के अलग-अलग 80 के करीब विद्यालयों से परीक्षा फार्म भरा था। 

इसके बाद बोर्ड ऐसे विद्यालयों को चिन्हित करके उनकी मान्यता वापस लेने की तैयारी थी। लेकिन अभी तक ऐसे विद्यालयों की मान्यता हरण की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है।