टीजीटी-पीजीटी के रिक्त पदों पर पहले दिव्यांगों की काउंसिलिंग

टीजीटी-पीजीटी के रिक्त पदों पर पहले दिव्यांगों की काउंसिलिंग

प्रयागराज : अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) माध्यमिक विद्यालयों के लिए प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) एवं प्रवक्ता संवर्ग (पीजीटी) भर्ती 2021 के रिक्त पदों पर दूसरी काउंसिलिंग के लिए शिक्षा निदेशालय ने नया निर्णय लिया है। 

इस भर्ती के रिक्त रह गए पदों का विवरण बार-बार मांगे जाने के बावजूद 10 मंडलों से नहीं दिए जाने। पर अब पहले दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए काउंसिलिंग कराई जाएगी। यह काउंसिलिंग तीन जनवरी को शिक्षा निदेशालय प्रयागराज में होगी।

उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक-2 प्रमोद कुमार के अनुसार इस भर्ती में दिव्यांग श्रेणी के 58 पद रिक्त हैं। इसमें दो पद प्रवक्ता के तथा 56 पद सहायक अध्यापक के हैं। इस श्रेणी के पदों के लिए काउंसिलिंग के बाद चयनितों को कालेज आवंटित किया जाएगा। इसके बावजूद पद रिक्त रह जाने पर उसे सामान्य श्रेणी में सम्मिलित कर एक साथ काउंसिलिंग कराई जाएगी।

 अब तक आठ मंडलों प्रयागराज, गोरखपुर, सहारनपुर, कानपुर, मीरजापुर, बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद ने इस भर्ती में चयनितों के कार्यभार ग्रहण न करने से रिक्त रह गए पदों की जानकारी भेजी है। इसके अलावा शेष 10 मंडलों से रिक्त पदों का विवरण अभी प्राप्त नहीं है। 

विवरण मिलते ही काउंसिलिंग की तिथि जारी की जाएगी, ताकि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की इस भर्ती के अवशेष पैनल के अभ्यर्थियों को नियुक्ति पाने का अवसर मिल सके।