बढ़ते कोरोना केसेज पर अलर्ट हुई सरकार, केंद्र की राज्यों को जारी की एडवाइजरी

बढ़ते कोरोना केसेज पर अलर्ट हुई सरकार, केंद्र की राज्यों को जारी की एडवाइजरी

देश में कोरोना के मामले अचानक बढ़ने लगे हैं। देश में पहला जेएन.1 वैरिएंट डिटेक्ट हो चुका है। इसको लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो चुकी है। केंद्र ने विभिन्न राज्यों के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। इसके तहत केंद्र की तरफ से कहा गया है कि कोविड को लेकर पैदा हुए हालात पर राज्य लगातार नजर बनाए रखें। 

इसके अलावा जिला स्तर पर आने वाला एसएआरआई और आईएलआई केसेज के रिपोर्ट की निगरानी के भी निर्देश दिए गए हैं। राज्यों से आरटी-पीसीआर टेस्ट भी पर्याप्त मात्रा में करने के लिए कहा गया है। यहां पर मिलने वाले पॉजिटिव सैंपल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए आईएनएसएसीओजी लैब्स में भेजने की सलाह भी दी गई है।

देश में 24 घंटे में 335 केसेज

गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में देश के अंदर कुल 335 नए केसेज सामने आए हैं। इसके अलावा कोरोना से यूपी और केरल में पांच लोगों की मौत भी हुई है। केरल में बढ़ते मामलों को देखते हुए कर्नाटक में एडवाइजरी जारी की गई है। यहां के स्वास्थ्य मंत्री ने सभी सीनियर सिटीजंस और दूसरी बीमारियों से पीड़ितों को मास्क लगाने की सलाह दी है। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि लोगों को इससे घबराने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। लेकिन किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।

सिंगापुर ने भी बढ़ाई टेंशन

देश के साथ-साथ दुनिया भर में भी कोरोना के बढ़ते मामले चिंता का सबब बन रहे हैं। सिंगापुर में बीते दो हफ्ते के अंदर करीब 60 हजार कोरोना के मामले सामने आए हैं। इसको लेकर डब्लूएचओ ने भी चेतावनी जारी की है। बता दें कि कोरोना का नया सब वैरिएंट जेएन.1 चिंता का सबब बना हुआ है। इस नए वैरिएंट ने अमेरिका और चीन में भी लोगों को अपनी चपेट में ले रखा है।

चीन और अमेरिका में भी बढ़ रहे मामले

चीन और अमेरिका भी कोरोना के बढ़ते मामलों से परेशान हैं। इन दोनों ही देशों में जेएन.2 सब वैरिएंट परेशानी का सबब है। सिर्फ इन दो ही देशों नहीं, बल्कि करीब 40 देशों तक इस नए वैरिएंट की पहुंच हो चुकी है। 

अमेरिका में पिछले चार हफ्ते में कोरोना के केसेज में 200 फीसदी का इजाफा हुआ है। यह अस्पताल में भर्ती होने वालों का आंकड़ा है। इसके अलावा कितने अन्य मामले होंगे, इसके बारे में केवल अंदाजा ही लगाया जा सकता है।