कोरोना के वेरिएंट पर यूपी में अलर्ट, देश के कई राज्यों में फैल रहा नया जेएन-1 उपस्वरूप

कोरोना के वेरिएंट पर यूपी में अलर्ट, देश के कई राज्यों में फैल रहा नया जेएन-1 उपस्वरूप

देश के कई राज्यों में कोरोना के बढ़ते केसों और वायरस के नये स्ट्रेन जेएन.1 (बीए.2.86.1.1) का पहला केस मिलने के बाद यूपी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। प्रदेश के सभी चिकित्सा संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों और अस्पतालों को शुक्रवार को इस संबंध में शासन ने दिशा-निर्देश जारी कर दिए।

अस्पतालों में भर्ती होने वाले सभी इन्फ्लुएंजा लाइक इलनेस (आईएलआई) और सीनियर एक्यूट रेस्पिरेटरी इंफेक्शन (एसएआरआई) रोगियों की अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर जांच कराई जाएगी। जांच पॉजिटिव आने पर उसकी जानकारी सभी स्टेक होल्डरों संग साझा करने के साथ ही सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं। 

आगामी त्योहारों और नये साल के चलते कोरोना का प्रसार रोकने के लिए खास सतर्कता बरतने को कहा गया है। कोरोना की संभावित वृद्धि रोकने के लिए अस्पतालों में इलाज के लिए आने वाले खांसी, जुकाम, बुखार के रोगियों को श्वसन संबंधी शिष्टाचार के पालन के लिए प्रेरित किया जाए। आईएलआई के रोगियों की संख्या में अधिक वृद्धि होने या ऐसे रोगियों का क्लस्टर मिलने की स्थिति में तत्काल इसकी सूचना जिला मुख्यालय को देनी होगी। इसके लिए फ्रंटलाइन वर्करों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

चिंताजनक दस राज्यों में कोरोना के नए केस

नई दिल्ली। देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 640 नए मरीज मिले हैं। सबसे ज्यादा 265 मामले केरल में मिले हैं। वहीं एक शख्स की मौत हो गई। केरल, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, गोवा, कर्नाटक, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, यूपी, गुजरात में कोरोना के नए केस मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में सक्रिय मामलों की संख्या 2997 हो गई है, एक दिन पहले यह संख्या 2,669 थी। केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 265 नए मामले सामने आए।

बांके बिहारी के दर्शन अब कोरोना प्रोटोकॉल में होंगे

वृंदावन (मथुरा)। 23 दिसंबर से लेकर 5 जनवरी तक जग प्रसिद्ध ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं के लिए शुक्रवार रात कोविड प्रोटोकॉल की एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत दिशा निर्देशों का पालन करने का आह्वान श्रद्धालुओं से किया गया है। मंदिर की ओर से 23 दिसंबर से 5 जनवरी तक मंदिर में उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए 60 वर्ष के बुजुर्गों, महिलाओं के साथ छोटे बच्चों के साथ मंदिर न आने की अपील की गई है।

कोरोना पर गाइडलाइन जारी की गईं

लखनऊ, आलमबाग में एक महिला में कोरोना वायरस की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के निर्देश दे दिए हैं। साथ ही आरटीपीसीआर किट की उपलब्धता और बेड आरक्षित करने की दिशा में भी काम शुरू कर दिया है। शासन ने सभी अस्पताल और सीएमओ को नई गाइड लाइन भी जारी कर दी है। 

इसमें इंफ्लुएंजा लाइक इलनेस और सीवियर एक्यूट रेस्परेटरी इंफेक्शन के सभी मरीजों की कोविड की जांच होगी। पॉजिटिव आने पर जीनोम के लिए केजीएमयू भेजा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी व निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया है। चंदर नगर इलाके में एक महिला को दो दिन पहले कोरोना की पुष्टि हुई थी। शुक्रवार को नया मामला सामने नहीं आया है।