आज 14 राज्यों के आयोग अध्यक्ष व सदस्य जुटेंगे

आज 14 राज्यों के आयोग अध्यक्ष व सदस्य जुटेंगे

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में 14 राज्यों के आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य सोमवार को कार्यशाला में जुटेंगे। कार्यशाला का उद्घाटन सुबह नौ बजे इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूर्ति मनोज कुमार गुप्ता करेंगे। 

कार्यक्रम में आयोग के अध्यक्ष एवं सदस्य वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) की सफलता का राज भी जानेंगे। अपने-अपने सुझाव देंगे। सुझावों के आधार पर भविष्य में इंटरव्यू तकनीक में बड़े बदलाव की तैयारी है। ओटीआर के माध्यम से अब तक 17 लाख से अधिक अभ्यर्थी आयोग से सीधे जुड़ गए हैं। 

आयोग ने अभ्यर्थियों की सहूलियत और परीक्षा की पारदर्शिता को लेकर महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं, जिन पर चर्चा होगी। आयोग सीधी भर्ती की इंटरव्यू तकनीक में भी बदलाव करने जा रहा है। अब तक एक सदस्य और एक विशेषज्ञ का इंटरव्यू बोर्ड होता था, लेकिन अब दो सदस्यों और दो विशेषज्ञों का इंटरव्यू बोर्ड होगा। बदलावों के प्रभाव को लेकर भी मंथन किया जाएगा।

भविष्य की कार्ययोजना को किया रेखांकित

आयोग के अध्यक्ष संजय श्रीनेत के कार्यकाल में अत्याधुनिक तकनीक एवं सुविधाओं से लैस 11 मंजिल भवन बनने जा रहा है। ओपेन एयर ऑडिटोरियम का निर्माण भी हो रहा है। आयोग के गेट नंबर पांच और छह को सारनाथ की प्रतिकृति के रूप में तैयार किया जा रहा है। आयोग एक संग्रहालय भी बनवा रहा है। ओपेन एयर ऑडिटोरियम और संग्रहालय में आम लोगों को भी एंट्री मिलेगी।