उ०प्र० के बिजली उपभोक्ताओं के लिए अभी तक की सबसे आकर्षक एकमुश्त समाधान योजना (OTS) का आरंभ, जानें क्या है योजना

उ०प्र० : बिजली सरचार्ज में छूट के लिए ओटीएस 31 दिसम्बर तक, ऐसे करें बिल में संशोधन

लखनऊ, प्रदेश के विद्युत उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर है। उनकी सुविधा के लिए प्रदेश सरकार एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करने जा रही है। यह योजना 08 नवंबर से 31 दिसंबर 2023 तक कुल 54 दिनों तक तीन खंडों में लागू की जाएगी। 

पहला चरण 08 से 30 नवंबर, दूसरा 01 दिसंबर से 15 दिसंबर तथा तीसरा चरण 16 से 31 दिसंबर तक चलेगा। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत घरेलू उपभोक्ताओं तथा किसानों का विशेष ध्यान रखा गया है।

इसके तहत समस्त विद्युत भार के उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत की छूट दी गई है।

प्रदेश सरकार एकमुश्त समाधान योजना (ओटीएस) लागू करने जा रही है। इसके तहत समस्त विद्युत भार के घरेलू, वाणिज्यिक, निजी संस्थान, निजी नलकूप एवं औद्योगिक उपभोक्ताओं को सरचार्ज राशि पर अधिकतम 100 प्रतिशत की छूट दी गई है।

साथ ही उपभोक्ताओं को उनके बकाये पर किस्तों में भुगतान की सुविधा का विकल्प भी दिया गया है। योजना के तहत विद्युत चोरी के प्रकरणों में शामिल व्यक्तियों को एकमुश्त भुगतान या किस्तों के माध्यम से अपने जुर्माने की राशि के निस्तारण पर छूट का मौका दिया गया है। यह खबर आप बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट इन पर पढ रहे हैं। योजना के तहत एक किलोवाट तक भार वाले उपभोक्ता द्वारा प्रथम एवं द्वितीय चरण में पूर्ण भुगतान पर सरचार्ज राशि में 100 प्रतिशत की छूट तथा तीसरे चरण में 80 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 

इसी प्रकार प्रथम एवं द्वितीय चरण में 12 किस्तों में भुगतान पर 90 प्रतिशत तथा तृतीय चरण में 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी। 01 किलोवाट से अधिक भार वाले उपभोक्ताओं को प्रथम अवधि में पूर्ण भुगतान पर 90 प्रतिशत, द्वितीय अवधि में 80 प्रतिशत तथा तृतीय अवधि में 70 प्रतिशत की छूट मिलेगी।

ऐसे करें बिल में संशोधन

पावर कारपोरेशन की वेबसाइट uppcl.org के उपभोक्ता कार्नर > सेवा अनुरोध > बिल सुधार अनुरोध में रजिस्टर कर बिल संशोधन का अनुरोध दर्ज कर सकता है। उपभोक्ता स्वयं संषोधित बिल वेबसाइट पर देख सकता है।