19 दिसंबर को होगी स्टाफ नर्स की प्रारंभिक परीक्षा

19 दिसंबर को होगी स्टाफ नर्स की प्रारंभिक परीक्षा

प्रयागराज उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने स्टाफ नर्स एलोपैथ (पुरुष/महिला) भर्ती 2023 के लिए प्रारंभिक परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। यह परीक्षा 19 दिसंबर को उत्तर प्रदेश के पांच जिलों में आयोजित की जाएगी।

प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा में शामिल होंगे और मुख्य परीक्षा के आधार पर अंतिम चयन परिणाम घोषित किया जाएगा।

प्रारंभिक परीक्षा पांच जनपदों प्रयागराज, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर नगर और मेरठ में एक सत्र में सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। स्टाफ नर्स के 2240 पदों पर भर्ती के लिए तकरीबन 90 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं।

कुल पदों में चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण विभाग के तहत स्टाफ नर्स (पुरुष) के 171 और स्टाफ नर्स (महिला) के 2069 पद शामिल परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 21 अगस्त 2023 से शुरू हुई थी। इस भर्ती परीक्षा के आवेदन के लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) अनिवार्य किया गया था। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी समय से ओटीआर नहीं कर सके थे, जिससे आयोग को आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ानी पड़ी थी।

19 दिसंबर को प्रस्तावित प्रारंभिक परीक्षा में निगेटिव मार्किंग होगी और रिक्त पदों के मुकाबले 15 गुना अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया जाएगा।

चयन मुख्य (लिखित) परीक्षा में प्राप्त अंकों और उत्तर प्रदेश अधीनस्थ नर्सिंग (अराजपत्रित) सेवा (चतुर्थ संशोधन) नियमावली, 2016 के नियम 15 (3) (ख) में प्राविधानित अंकों के कुल योग के आधार पर श्रेष्ठता (मेरिट) के अनुसार होगा।

85 अंकों की होगी प्रारंभिक परीक्षाः स्टार्फ नर्स भर्ती की प्रारंभिक परीक्षा 85 अंकों की होगी। वस्तुनिष्ठ प्रकार के कुल 170 प्रश्न होंगे और इन्हें हल करने के लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान के 30 सवाल, सामान्य हिंदी के 20 और मुख्य विषय नर्सिंग के 120 प्रश्न होंगे।