बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची 10 दिसंबर को जारी होगी

बोर्ड परीक्षा केंद्रों की सूची 10 दिसंबर को जारी होगी

प्रयागराज, यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्रों के निर्धारण की तिथि शासन की तरफ से बढ़ा दी गई है। परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची अब 10 दिसंबर तक फाइनल करनी है। इसके पीछे बड़ा कारण परीक्षा केंद्रों के भौतिक सत्यापन में देरी है। इसी को देखते हुए शासन की तरफ से भौतिक सत्यापन की तिथि भी बढ़ा दी गई है। सत्यापन में देरी के कारण शासन की तरफ से केंद्र निर्धारण की समय सारिणी में बदलाव कर दिया गया है।

इसके मुताबिक भौतिक सत्यापन के बाद स्कूलों की सूची बोर्ड की वेबसाइट पर जिलाधिकारी की तरफ से डीआईओएस के जरिए 11 नवंबर तक अपलोड करनी है। इसके बाद सभी जिलों के डीआईओएस की तरफ से 16 नंवबर तक ऑनलाइन चयनित परीक्षा केंद्रों की सूचना समाचार पत्रों में प्रकाशित करानी होगी। 

जिला विद्यालय निरीक्षकों की तरफ से परीक्षा केंद्रों को लेकर आपित्तयां प्राप्त करने और उनका निस्तारण करने के लिए 22 नंवबर तक का मौका दिया जाएगा। निस्तारण के बाद समिति से अनुमोदित संस्तुति बोर्ड की वेबसाइट पर ऑनलाइन भेजी जाएगी। 28 नंवबर तक जिलाधिकारी की तरफ से गठित समिति द्वारा विद्यालय छात्र आवंटन सहित परीक्षा केंद्रों की सूची वेबसाइट पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है।

ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए निर्धारित परीक्षा केंद्रों की त्रुटि और छात्र, अभिभावक, प्रबंधक की तरफ से मिलीं आपित्तयां के निराकरण के बाद उसे फिर से बोर्ड की वेबसाइट अपलोड करने की अंतिम तिथि 2 दिसंबर रखी गई है। इसके बाद 10 दिसंबर को बोर्ड की तरफ से परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची जारी की जाएगी।